Advertisement

कोरोना का असर, देश में जनवरी-फरवरी में नहीं होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएंः शिक्षा मंत्री

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने जनवरी-फरवरी में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं नहीं...
कोरोना का असर, देश में जनवरी-फरवरी में नहीं होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएंः शिक्षा मंत्री

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने जनवरी-फरवरी में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं नहीं कराने का फैसला लिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने ये घोषणा की है। परीक्षा की तारीखों को लेकर बाद में ऐलान किया जाएगा।

देशभर के शिक्षकों के साथ ऑनलाइन संवाद करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा, ''15 फरवरी से मार्च मध्य तक परीक्षा होती थी। जो परिस्थितियां हैं जनवरी-फरवरी में ये परीक्षा संभव नहीं है।'' उन्होंने कहा, ''फरवरी के बाद हम परीक्षा कब करवाएंगे, इस पर हमें और विचार विमर्श करने की जरूरत पड़ेगी। कोई अपडेट होता है तो हम आगे देंगे।''

शिक्षा मंत्री ने कहा, " मैं हमेशा से ही शिक्षकों के साथ बातचीत करने, उनकी आशाओं और आकांक्षाओं को समझने और उसके अनुसार काम करने के लिए उत्सुक रहा हूं। जब मैं शिक्षकों की बात करता हूं, तो मैं एक शिक्षक के रूप में अपने प्रारंभिक वर्षों की याद ताजा करता हूं।

शिक्षकों की भूमिका की प्रशंसा करते हुए डॉ निशंक ने कहा, "मल्टी मॉडल लर्निंग के विकास को देखते हुए मेरा मानना है कि शिक्षकों की भूमिका भी बदल रही है और हमारे शिक्षक इस नई भूमिकाओं के निर्वहन में कामयाब भी हो रहे हैं। शिक्षक की भूमिका अब सोर्स ऑफ नॉलेज से हट कर प्रोसेस ऑफ नॉलेज क्रिएशन की ओर बढ़ रही है। बता दें कि इससे पहले सीबीएसई  ने एक स्पष्टीकरण जारी कर कहा था कि 10tवीं और 12वीं की परीक्षा को अंतिम रूप देना अभी बाकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad