Advertisement

जहांगीरपुरी में 46 लोग कोरोना पॉजिटिव, 14 स्टाफ के संक्रमित पाए जाने के बाद एक अस्पताल भी सील

राजधानी दिल्ली का जहांगीरपुरी कोरोनावायरस के मरीजों का गढ़ बनता जा रहा है। कुछ दिन पहले इलाके के सी...
जहांगीरपुरी में 46 लोग कोरोना पॉजिटिव, 14 स्टाफ के संक्रमित पाए जाने के बाद एक अस्पताल भी सील

राजधानी दिल्ली का जहांगीरपुरी कोरोनावायरस के मरीजों का गढ़ बनता जा रहा है। कुछ दिन पहले इलाके के सी ब्लॉक में एक ही परिवार के 26 सदस्याें समेत 31 लोगाें के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अब गुरुवार को इलाके के एच ब्लॉक तीन में 46 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, इलाके में स्थित एक अस्पताल में भी कोरोना ने अपनी दस्तक दे दी है। अस्पताल के 14 स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उस अस्पताल को भी सील कर दिया गया।

14 स्टाफ संक्रमित पाए जाने के बाद इलाके का अस्पताल भी सील

मामले की जानकारी के दाैरान एक अधिकारी ने बताया कि उत्तरी दिल्ली के जहांगीरपुरी में 46 लोगों की कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। ये मामला सामने आने के बाद इलाके में स्थित बाबू जगजीवनराम स्मारक अस्पताल को भी सील कर दिया गया है, जहां अस्पताल के लगभग 14 कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं। अधिकारी ने बताया कि संक्रमित पाए गए स्टाफ में सीनियर और जूनियर रेज़ीडेंट हैं, जिनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जहांगीरपुरी एच ब्लॉक में 46 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और स्थानीय उपायुक्त दीपक शिंदे ने जहांगीरपुरी में सामने आए कोरोना के इन मामलों की पुष्टि की है। दीपक शिंदे ने आईएएनएस से कहा कि जहांगीरपुरी एच ब्लॉक में अभी तक 46 व्यक्ति कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए इन सभी 46 व्यक्तियों को नरेला स्थित कोरोना फैसिलिटी सेंटर ले जाया जा रहा है। 

बता दें कि जहांगीरपुरी के कई इलाके पहले ही कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किए जा चुके हैं। इन इलाकों को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

राजधानी के 90 इलाके हॉटस्पॉट घोषित किए जाने के बाद सील

दिल्ली में अभी तक कुल 90 इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित करके सील किया जा चुका है। जहांगीरपुरी एच ब्लॉक की तीन गलियां सील किए जाने के बाद यहां कोरोनावायरस की सघन जांच की गई। इस सिलसिले में इन तीनों गलियों समेत जहांगीरपुरी के अन्य इलाकों से बड़ी संख्या में लगातार सैंपल लिए गए हैं। गुरुवार को सामने आए इन सैंपल के नतीजों में जहांगीरपुरी एच ब्लॉक के 46 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

इससे पहले इलाके के 31 लोग कोरोना की चपेट में आए थे

इससे पहले 18 अप्रैल को जहांगीरपुरी सी ब्लॉक में 31 व्यक्ति कोरोनावायरस की चपेट में आ गए थे। इन 31 कोरोना रोगियों में से 26 व्यक्ति एक ही परिवार के सदस्य हैं। जहांगीरपुरी के एच और सी ब्लॉक के बीच करीब आधा किलोमीटर की दूरी है।

एक महिला के संपर्क में आने से फैला इलाके में कोरोना

सी ब्लॉक जहांगीरपुरी में कोरोनावायरस का संक्रमण एक महिला के संपर्क में आने से फैला था। पांच अप्रैल को इस 55 वर्षीय महिला की मृत्यु हो गई थी। हालांकि, स्थानीय लोगों के मुताबिक, उनको उसकी मृत्यु के कई दिन बाद पता चला कि वह कोरोनावायरस से ग्रस्त थी। लेकिन, प्रशासन को जहांगीरपुरी एच ब्लॉक में कोरोनावायरस फैलने का अभी तक कोई स्पष्ट स्रोत पता नहीं लग सका है।

प्रशासन के मुताबिक, जहांगीरपुरी एच ब्लॉक के कई इलाके को हॉटस्पॉट घोषित किए जाने के बावजूद यहां लोग लगातार एक-दूसरे के घरों में आते-जाते रहे रहे। मना किए जाने के बावजूद चौक-चौराहों और गलियों में लगातार लोगों का घूमना टहलना भी बना रहा।

सील किए गए क्षेत्र में बाहरी लोगों का आना-जाना बंद

खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों के इस व्यवहार पर अपनी चिंता जाहिर की है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान कहा कि इलाका सील करने के अंतर्गत हम संबंधित क्षेत्र में लोगों की आवाजाही बंद कर रहे हैं। इस व्यवस्था के तहत न तो कोई बाहरी व्यक्ति सील किए गए क्षेत्र के अंदर आ सकता है न ही सील किए गए क्षेत्र से कोई व्यक्ति बाहर जा सकता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad