Advertisement

कोरोना वायरस का खौफ चीन, हांगकांग से भारत पहुंचा, केरल की नर्स सऊदी अरब में संक्रमित

जानलेवा कोरोना वायरस का खौफ चीन और हांगकांग से होता हुआ भारत भी पहुंचने की आशंका पैदा हो गई है। चीन ने...
कोरोना वायरस का खौफ चीन, हांगकांग से भारत पहुंचा, केरल की नर्स सऊदी अरब में संक्रमित

जानलेवा कोरोना वायरस का खौफ चीन और हांगकांग से होता हुआ भारत भी पहुंचने की आशंका पैदा हो गई है। चीन ने इस वायरस का संक्रमण रोकने के लिए दो शहरों में करोड़ दो करोड़ लोगों को एक तरह के कैद कर दिया है। इन शहरों से किसी भी व्यक्ति को बाहर जाने की अनुमति नहीं है। ट्रेन और हवाई सेवाएं निलंबित कर दी गई है। दूसरी ओर, हांगकांग में दो हॉलीडे कैंपों को क्वेरेंटाइन जोन में तब्दील कर दिया गया है जहां संक्रमित लोगों को रखा जाएगा। सऊदी अरब में काम करने वाली केरल की एक नर्स के संक्रमित होने की खबरों के बाद केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से अनुरोध किया है कि इस मामले में सऊदी अरब की सरकार से बातचीत की जाए और संक्रमित लोगों का विशेषज्ञ इलाज सुनिश्चित किया जाए।

केरल सीएम ने विदेश मंत्री को लिखा पत्र

विजयन ने विदेश मंत्री को पत्र भेजने के बाद एक बयान में कहा है कि इस समस्या को गंभीरता से लिया जाना चाहए। केंद्र सरकार को सऊदी अरब की सरकार के साथ मिलकर इस मसले पर काम करना चाहिए और संक्रमित लोगों का समुचित इलाज सुनिश्चित करना चाहिए।

सऊदी अस्पताल में केरल की 30 नर्सों को अलग रखा

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कोट्टायम जिले की एक नर्स जो सऊदी अरब के अल हयात अस्पताल में काम करती है, इस जानलेवा वायरस से संक्रमित मिली है। चीन में इस वायरस के कारण 17 लोगों की मौत हो चुकी है। सऊदी के अस्पतालमें केरल की कम से कम 30 नर्सों को अलग रखा गया है। हालांकि केरल के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने नर्स के संक्रमित होने की कोई सूचना होने से इन्कार किया है। हालांकि चीन में वायरस फैलने के कारण राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है।

चीन के दो शहरों में दो करोड़ लोग कैद

चीन के वुहान में सीफूड और पशु बाजार से फैले इस वायरस चीन में सैकड़ों लोग संक्रमित पाए गए हैं। सांस की समस्या पैदा करने वाला यह वायरस अमेरिका में भी फैलने की खबर है। सेंट्रल हुबेई प्रांत के शहर वुहान शहर में करीब 1.1 करोड़ की आबादी है। यहां अधिकारियों ने निवासियों से बिना किसी विशेष कारण से बाहर न जाने को कहा है। वुहान से जाने वाली ट्रेनों और फ्लाइटों पर अनिश्चित काल के लिए रोक लगा दी गई है। सड़को के टोलवे बंद कर दिए गए हैं। इसके कारण वहां के लोग भय के माहौल में फंसकर रह गए हैं। इसके कुछ घंटों बाद पड़ोसी हुआगांग के अधिकारियों ने भी सार्वजनिक परिवहन और ट्रेन सेवाएं निलंबित करने की घोषणा कर दी। यहां के करीब 75 लाख लोग बाहर नहीं जा सकते हैं। हुआगांग के सभी सिनमा, इंटरनेट कैफे और सेंट्रल मार्केट बंद कर दिया गया है। 11 लाख की आबादी वाले चीन के तीसरे शहर ईजोऊ में भी ट्रेन स्टेशन दिन में अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए।

वुहान निवासी की पोस्ट से संकट की गंभीरता उजागर

वुहान के एक निवासी ने चीन के सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो पर अपनी पोस्ट में कहा कि हमें लग रहे हैं जैसे पूरी दुनिया खत्म होने वाली है। उसने शहर में फोजन और संक्रमण से बचने की दवाइयों की किल्लत होने पर भी चिंता जताई है।

चीन सरकार के सामने गंभीर समस्या

बीजिंग में सरकार ने लोगों के एकत्रित होने वाले कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। आमतौर पर नए साल की छुट्टियों में मंदिर में भारी भीड़ जमा होती है। चीन सरकार की समस्या यह है कि चीनी नव वर्ष 25 जनवरी को पड़ रहा है। इस दौरान सप्ताह भर के अवकाश में दुनिया भर से चीनी नागरिक आते हैं। ऐसे में संक्रमण फैलने की आशंका और बढ़ सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad