Advertisement

CUET-UG की आवेदन की तारीख फिर बढ़ाई, अब 5 अप्रैल तक कर सकते हैं पंजीकरण

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने रविवार को घोषणा की कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी...
CUET-UG की आवेदन की तारीख फिर बढ़ाई, अब 5 अप्रैल तक कर सकते हैं पंजीकरण

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने रविवार को घोषणा की कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी के लिए आवेदन की समय सीमा 5 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। पहली समय सीमा 26 मार्च थी, जिसे पहले बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया था। परीक्षा 15 से 31 मई तक आयोजित होने वाली है।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) साधना पाराशर ने कहा, " उम्मीदवारों और अन्य हितधारकों से प्राप्त अनुरोध के आधार पर सीयूईटी-यूजी - 2024 के लिए आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल को रात 9:50 बजे तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा, "उम्मीदवार पहचान की सुविधा के लिए फोटो के साथ स्कूल आईडी या किसी सरकारी आईडी का भी उपयोग कर सकते हैं।"

देशभर के केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए 2022 में मानकीकृत परीक्षा शुरू की गई थी। परंपरा से एक उल्लेखनीय विचलन, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने सीयूईटी-यूजी 2024 के लिए एक हाइब्रिड परीक्षा प्रारूप की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें विभिन्न विषयों के लिए कंप्यूटर-आधारित परीक्षण और पेन-एंड-पेपर मोड दोनों शामिल हैं।

अधिकारियों ने संकेत दिया है कि उच्च पंजीकरण मात्रा वाले विषय ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) का उपयोग करके पेन-एंड-पेपर प्रारूप अपनाएंगे, जबकि अन्य कंप्यूटर-आधारित रहेंगे। पिछले चक्र में, सीयूईटी-यूजी के लिए लगभग 14.9 लाख पंजीकरण दर्ज किए गए थे, जो उच्च शिक्षा परिदृश्य में इसके महत्व को उजागर करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad