Advertisement

सांस्कृतिक कलाकारों ने लोगों को जागरूक करके तेलंगाना की उपलब्धि में निभाई अहम भूमिका, CM केसीआर ने दिए वेतन में तीस प्रतिशत बढ़ोतरी के आदेश

हैदराबाद। राज्य सरकार ने तेलंगाना आंदोलन में शामिल हुए सांस्कृतिक कलाकारों के वेतन में तीस प्रतिशत...
सांस्कृतिक कलाकारों ने लोगों को जागरूक करके तेलंगाना की उपलब्धि में निभाई अहम भूमिका, CM केसीआर ने दिए वेतन में तीस प्रतिशत बढ़ोतरी के आदेश

हैदराबाद। राज्य सरकार ने तेलंगाना आंदोलन में शामिल हुए सांस्कृतिक कलाकारों के वेतन में तीस प्रतिशत बढोत्तरी की घोषणा की है। सांस्कृतिक कलाकारों ने लोगों को जागरूक करके राज्य की उपलब्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सरकार ने सोमवार को इस आशय का आदेश जारी कर दिया है।

देश के इतिहास में यह पहली बार है कि सरकार ने एक सांस्कृतिक  संगठन की स्थापना की है और तेलंगाना आंदोलन में शामिल कलाकारों के परिवारों को अपने ही राज्य में नौकरियां प्रदान की हैं। मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने उन कलाकारों को मान्यता दी जिन्होंने तेलंगाना आंदोलन में भाग लिया और 583 लोगों को नौकरियां प्रदान कीं।

उन्हें 24,514 रुपये प्रतिमाह दिया जाता था, अब मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सरकारी कर्मचारियों की तरह कलाकारों के वेतन में 30 फीसदी की बढ़ोतरी की है। चन्द्रशेखर राव द्वारा लिये गये निर्णय को क्रियान्वित करते हुए आदेश जारी किये गये हैं।

बढ़े हुए वेतन के अनुसार अब उन्हें 31868 रुपए प्रति माह मिलेंगे। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार नये वेतन 1 जून 2021 से लागू करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 2015 में, उन्होंने उन कलाकारों को नौकरियां दीं जिन्होंने अपनी आवाज़ और कला को तेलंगाना आंदोलन के लिए समर्पित किया। तब से विभिन्न जिलों में कार्यरत कलाकार सरकार की प्रगति के गीत गाकर सरकार के विकास एवं कल्याणकारी कार्यक्रमों को लोगों तक पहुंचाकर उनका सदुपयोग करने के लिए जागरूक करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

उनके प्रयासों को पहचानते हुए मुख्यमंत्री ने कलाकारों के वेतन को पीआरसी-2020 के दायरे में लाकर सरकारी कर्मचारियों की तरह वेतन लागू कर दिया है। वेतन वृद्धि का निर्णय सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ कलाकारों की आर्थिक स्थिति में सुधार में भी योगदान दे रहा है। उन्होंने वेतन बढ़ोतरी पर खुशी जाहिर की। कलाकारों ने अपना वेतन बढ़ाने के लिए माननीय मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव, मंत्री श्रीनिवास गौड़, सांस्कृतिक सारथी के अध्यक्ष रसमई बालकिशन और संस्कृति विभाग के निदेशक ममिदी हरिकृष्ण को धन्यवाद दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad