Advertisement

फिर हैक हुआ फेसबुक, पांच करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी

एक बार फिर फेसबुक हैकरों द्वारा सुरक्षा में खामी पैदा करने के कारण पांच करोड़ अकाउंट प्रभावित हुए।...
फिर हैक हुआ फेसबुक,  पांच करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी

एक बार फिर फेसबुक हैकरों द्वारा सुरक्षा में खामी पैदा करने के कारण पांच करोड़ अकाउंट प्रभावित हुए। दुनिया के इस बड़े सोशल नेटवर्क ने कहा कि इस हफ्ते हमें पता चला कि हैकरों ने 'एक्सेस टोकंस' चुरा लिए जिसके कारण ये अकाउंट प्रभावित हुए।

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने बताया है कि अज्ञात हैकरों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाने से 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं। ऐसे में इस बात का भी डर है कि इनमें बड़ी संख्या में भारत के फेसबुक अकाउंट भी शामिल हैं।

जकरबर्ग ने बताया कि सोशल मीडिया कंपनी द्वारा उठाए गए सुरक्षात्मक कदमों से 4 करोड़ अन्य लोगों के भी अकाउंट प्रभावित हुए हैं।

किस देश के कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं?

हालांकि इस संबंध में जकरबर्ग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी नहीं दी है कि किस देश के कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं। इसके बावजूद आशंका जताई जा रही है डेटा चोरी की इस आशंका में बड़े पैमाने पर भारतीयों के फेसबुक अकाउंट भी शामिल हैं। दुनियाभर में फेसबुक के 2 अरब से अधिक यूजर्स हैं, जिनमें सर्वाधिक (27 करोड़) यूजर्स भारत के हैं।

हैकरों ने फेसबुक पर 'व्यू एज़' फीचर में मौजूद खामी का फायदा उठाया

इस दौरान फेसबुक ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के सवाल का जवाब भी नहीं दिया कि भारत से कितने अकाउंट प्रभावित हुए हैं। जकरबर्ग ने बताया कि मंगलवार शाम को हमारी इंजिनियरिंग टीम ने 5 करोड़ अकाउंट्स पर हैकरों के इस हमले का पता लगाया। हैकरों ने फेसबुक पर 'व्यू एज़' फीचर में मौजूद खामी का फायदा उठाया। इस फीचर के तहत कोई यूजर यह देख सकता है कि उसकी प्रोफाइल दूसरे की आईडी के जरिये देखने पर कैसी दिखाई देती है।

'व्यू एज़' फीचर के जरिए हैक हुए अकाउंट

जकरबर्ग के मुताबिक, हैकर्स ने इस 'व्यू एज़' फीचर के जरिए फेसबुक ऐक्सेस टोकन चुरा लिए। ये एक प्रकार की डिजिटल चाबियां हैं जिससे हैकर उन अकाउंट तक पहुंच बनाने में सफल रहे। जुकरबर्ग ने कहा, 'हमें पता नहीं है कि क्या किसी अकाउंट का वास्तव में गलत इस्तेमाल हुआ है। यह गंभीर मुद्दा है। फेसबुक ने एहतियातन अस्थायी तौर पर 'व्यू एज़' फीचर को हटा लिया है।'

फेसबुक के सामने चुनौती कि अपने यूजर्स का डेटा संभालने में वह सक्षम है

फेसबुक के सामने अभी सबसे बड़ी चुनौती यह है कि वह अपने यूजर्स को कैसे भरोसा दिलाए कि डेटा संभालने में वह सक्षम है। दुनिया में हर महीने 2 अरब से ज्यादा लोग फेसबुक यूज करते हैं। इससे अलग 2 अरब लोग व्हाट्सअप और फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम भी यूज करते हैं। ये दोनों कंपनियां फेसबुक की हैं।

मईमें एक बग के कारण 1.4 करोड़ फेसबुक यूजर प्रभावित हुए

इससे पहले मई महीने में एक बग (सॉफ्टवेयर संबंधी गलती) के कारण फेसबुक के 1.4 करोड़ यूजर प्रभावित हुए थे। फेसबुक की इस भूल के कारण उसके यूजर के पोस्ट को फेसबुक पर लॉग ऑन हुए बिना भी कोई देख सकता था।

यूजर्स के डाटा सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हमारी

इससे पहले कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में फेसबुक के चीफ एक्जक्यूटिव मार्क जकरबर्ग ने कहा था, ‘आपके डेटा सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हमारी है। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो हम आपकी सेवा करने के लायक नहीं हैं’।

डेटा शेयरिंग और प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर फेसबुक अभी कई सरकारी जांच का सामना कर रही है। कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल सामने आने के बाद सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने फेसबुक के खिलाफ जांच भी शुरू कर दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad