Advertisement

दिल्ली में अब भी सांस लेना मुश्किल! बारिश के बाद दूसरे दिन भी 'खराब' श्रेणी में वायु गुणवत्ता

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज रविवार सुबह भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'खराब' श्रेणी में दर्ज...
दिल्ली में अब भी सांस लेना मुश्किल! बारिश के बाद दूसरे दिन भी 'खराब' श्रेणी में वायु गुणवत्ता

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज रविवार सुबह भी वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, दिल्ली भर में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है।

सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, रविवार सुबह सात बजे आनंद विहार में एक्यूआई 266 था, जबकि आरके पुरम में यह 241 दर्ज किया गया। इसी तरह पंजाबी बाग इलाके में यह 233 और आईटीओ इलाके में 227 दर्ज किया गया।

प्रदूषण संबंधी GRAP 4 नियमों के बीच अधिकारियों द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। हालांकि, शुक्रवार को हुई बारिश के बाद शनिवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ। वायु गुणवत्ता, जिसे पहले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा 'बहुत खराब' के रूप में वर्गीकृत किया गया था, सुधरकर 'खराब' श्रेणी में पहुंच गई।

मगर इसके बावजूद भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता निवासियों के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि राज्य सरकार फिलहाल शहर में सम-विषम योजना को शुरू नहीं करेगी।

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में सुबह चार बजे के बाद प्रदूषक तत्वों पीएम 2.5 और पीएम 10 के स्तर में भी गिरावट देखी गई।

दिवाली के बाद रविवार को अगले दो दिनों के लिए, मौसम विभाग ने सुबह में धुंध या हल्के कोहरे के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है और उसके बाद, अगले दो दिनों के लिए, सुबह में हल्के कोहरे के साथ मुख्य रूप से साफ आसमान रहने का अनुमान लगाया है।

दिल्ली सरकार प्रदूषण-विरोधी उपायों को क्रियान्वित करने के प्रयास कर रही है, और प्रदूषण की समस्या को कम करने के लिए 'कृत्रिम बारिश' के विचार पर भी विचार कर रही है। आम आदमी पार्टी के कई मंत्री भी गुरुवार रात जमीन पर प्रदूषण विरोधी पहलों के कार्यान्वयन का निरीक्षण करते देखे गए।

वर्तमान में, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण IV को राष्ट्रीय राजधानी में लागू किया गया है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में खतरनाक वायु गुणवत्ता पर गंभीर चिंता व्यक्त की और निर्देश दिया कि किसानों को पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पराली जलाना तुरंत बंद कर देना चाहिए, क्योंकि यह वायु प्रदूषण के प्रमुख कारकों में से एक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad