Advertisement

दिल्ली सरकार ने बामनोली भूमि अधिग्रहण मामले में दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार के खिलाफ की सतर्कता जांच शुरू, ये है आरोप

दिल्ली की सतर्कता मंत्री आतिशी ने शनिवार को मुख्य सचिव नरेश कुमार के खिलाफ एक शिकायत की जांच शुरू की और...
दिल्ली सरकार ने बामनोली भूमि अधिग्रहण मामले में दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार के खिलाफ की सतर्कता जांच शुरू, ये है आरोप

दिल्ली की सतर्कता मंत्री आतिशी ने शनिवार को मुख्य सचिव नरेश कुमार के खिलाफ एक शिकायत की जांच शुरू की और आगे की कार्रवाई के लिए बामनोली भूमि अधिग्रहण की सभी फाइलें तलब कीं।

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि शिकायत में आरोप लगाया गया है कि मुख्य सचिव के बेटे को एक जमीन मालिक के रिश्तेदार ने नौकरी पर रखा था, जिसे एक सड़क परियोजना के लिए अधिग्रहीत जमीन का बढ़ा हुआ मुआवजा मिला था। अधिकारियों ने बताया कि आतिशी ने संभागीय आयुक्त और सतर्कता निदेशक को बामनोली भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी फाइलें उन्हें उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

संभागीय आयुक्त और सतर्कता निदेशक को अलग-अलग नोट में, मंत्री ने निर्देश दिया कि "मामले से संबंधित किसी भी फाइल को मुख्य सचिव के माध्यम से संसाधित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वह जांच का विषय है और इसलिए इसमें हितों का टकराव है।"

मुख्य सचिव ने अपने खिलाफ शिकायत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि यह सतर्कता जांच का सामना कर रहे "असंतुष्ट" व्यक्तियों द्वारा "कीचड़ उछालने" का कार्य था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को शिकायत को जांच के लिए चिह्नित किया और सतर्कता मंत्री से विस्तृत रिपोर्ट मांगी।

आतिशी ने अपने नोट में कहा, द्वारका एक्सप्रेसवे के लिए बामनोली गांव में भूमि अधिग्रहण के संबंध में मुख्यमंत्री को एक शिकायत मिली है। मंत्री के नोट में लिखा है, "यह आरोप लगाया गया है कि दो ज़मीन मालिक - सुभाष चंद कथूरिया और विनोद कथूरिया - दिल्ली के वर्तमान मुख्य सचिव नरेश कुमार के बेटे के एक व्यापारिक सहयोगी के परिवार के सदस्य हैं।"

मई 2023 में, तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट (दक्षिण पश्चिम दिल्ली) हेमंत कुमार ने बामनोली गांव में 19 एकड़ जमीन के लिए दो व्यक्तियों को 18.54 करोड़ रुपये प्रति एकड़ की दर से मुआवजे के रूप में 353 करोड़ रुपये दिए। 2018 में द्वारका एक्सप्रेसवे निर्माण के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा भूमि का अधिग्रहण किया गया था।

नोट में कहा गया है, "डीएम साउथ वेस्ट ने निर्णायक प्राधिकारी, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट के 2018 के फैसले को पलट दिया, जिसमें 53 लाख रुपये प्रति एकड़ के मूल्यांकन के आधार पर भूमि के उसी पार्सल के लिए 41.52 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया था।" गृह मंत्रालय (एमएचए) ने हाल ही में हेमंत कुमार को निलंबित कर दिया था और मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए गए थे।

आतिशी ने कहा कि बामनोली गांव की जमीन के अधिग्रहण और इसमें हेमंत कुमार की संलिप्तता के मामले की जांच सतर्कता निदेशालय पहले ही कर चुकी है। उन्होंने कहा, "हालांकि, मुख्य सचिव की भूमिका की अभी तक जांच नहीं की गई है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस पर जांच शुरू कर दी गई है।" मुख्य सचिव ने पहले कहा कि संबंधित अधिकारी के खिलाफ सीबीआई जांच शुरू करने सहित सक्रिय कार्रवाई सुनिश्चित की गई थी।

इस साल 15 मई को तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट (दक्षिण पश्चिम दिल्ली) द्वारा 41 करोड़ रुपये का मूल पुरस्कार बढ़ाकर 353.79 करोड़ रुपये कर दिया गया था। डिविजनल कमिश्नर अश्विनी कुमार ने 2 जून को इस मामले को मुख्य सचिव के समक्ष रखा। मुख्य सचिव ने संभागीय आयुक्त को इस मुद्दे की पाक्षिक आधार पर निगरानी करने का निर्देश दिया और बाद में सतर्कता निदेशालय को भी मामले की जांच करने के लिए कहा। इसके अलावा, उपराज्यपाल वीके सक्सेना की मंजूरी के साथ, 20 सितंबर को गृह मंत्रालय (एमएचए) को जिला मजिस्ट्रेट के खिलाफ सीबीआई जांच और विभागीय कार्रवाई की सिफारिश की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad