Advertisement

दिल्ली सरकार का छात्रों को तोहफा, अब कॉलेज से बन सकेगा लर्निंग लाइसेंस

राजधानी दिल्ली के कॉलेजों में पढ़ने वाले लाखों स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। लम्बे समय से लंबित...
दिल्ली सरकार का छात्रों को तोहफा, अब कॉलेज से बन सकेगा लर्निंग लाइसेंस

राजधानी दिल्ली के कॉलेजों में पढ़ने वाले लाखों स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। लम्बे समय से लंबित कॉलेजों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के प्रस्ताव को दिल्ली सरकार ने मंजूरी दे दी। इसके तहत छात्र अब अपने कॉलेज से ही अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शनिवार को ट्वीट कर दिल्ली सरकार की इस योजना का ऐलान किया। उन्होंने लिखा, आप युवा हैं और दिल्ली में पढ़ते हैं। आप जल्दी ही अपने कॉलेज से लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। दिल्ली सरकार ने सभी कॉलेजों, पॉलीटेक्निक और आईटीआई के डायरेक्टर और प्रिंसिपल को यह अधिकार दिया है। इससे हर साल 2 लाख से अधिक छात्रों को लाभ पहुंचेगा।'

बताया जा रहा है कि इस प्रस्ताव को इतने समय से इसलिए मंजूरी नहीं मिल सकी थी क्योंकि परिवहन विभाग द्वारा इसके कुछ बिंदुओं पर सवाल उठ रहे थे, जिससे पूरी योजना अधर में लटक गई थी।

कॉलेजों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की मंजूरी मिलने से स्टूडेंट्स को आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सरकार की योजना ज्यादा से ज्यादा कॉलेजों को इस योजना से जोड़ने की है। विभाग ने इसके लिए सॉफ्टवेयर भी तैयार करा लिया है। कॉलेजों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों के निदेशकों और प्रधानाचार्यों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अधिकृत किया गया है।

गौरतलब है कि अभी लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए परिवहन विभाग के दफ्तर जाकर कागजी कार्यवाही करनी पड़ती है. इसके तहत औपचारिक ऑनलाइन टेस्ट देने के बाद ही किसी को भी लर्निंग लाइसेंस हासिल होता है।

 


 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad