Advertisement

दिल्ली एलजी सक्सेना ने 'राइट ऑफ वे' नीति की अधिसूचना को मंजूरी दी: सूत्र

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 'राइट ऑफ वे (आरओडब्ल्यू)' नीति की अधिसूचना को मंजूरी दे दी है, जो...
दिल्ली एलजी सक्सेना ने 'राइट ऑफ वे' नीति की अधिसूचना को मंजूरी दी: सूत्र

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 'राइट ऑफ वे (आरओडब्ल्यू)' नीति की अधिसूचना को मंजूरी दे दी है, जो राष्ट्रीय राजधानी में डिजिटलीकरण, टेलीफोनी और 5जी सेवाओं की सुचारू शुरुआत के लिए महत्वपूर्ण है।

सूत्रों ने दावा किया कि भारतीय टेलीग्राफ नियम, 2016 के अनुपालन में अनिवार्य रूप से तैयार किए जाने के लिए, राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन के कार्यान्वयन की सुविधा के लिए, नीति 2020 से AAP सरकार और उसके मंत्रियों द्वारा "व्यर्थ और लगातार राजनीति" के कारण अटकी हुई थी। .

बत्तीस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने भूमिगत और भूमिगत दूरसंचार बुनियादी ढांचे के लिए अपनी आरओडब्ल्यू नीति को पहले ही अधिसूचित कर दिया है। दिल्ली में AAP सरकार ने जनवरी, 2020 में एक मसौदा नीति तैयार करने का निर्णय लिया।

"हालांकि, यह देखते हुए कि दूरसंचार ऑपरेटरों से राजस्व के मामले में नीति स्थानीय निकायों को लाभान्वित कर सकती थी, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जुलाई में शहरी विकास विभाग को नीति को अधिसूचित करने के लिए फ़ाइल वापस कर दी थी।

सूत्रों ने आरोप लगाया, "यह उनके द्वारा स्पष्ट रूप से और निश्चित रूप से केवल स्थानीय निकायों की शक्तियों को हड़पने के लिए किया गया था।" उन्होंने कहा कि सिसोदिया ने सितंबर में फिर से फाइल को लालफीताशाही में उलझा दिया और फिर से जांच के लिए कानून विभाग को भेज दिया।

सूत्रों ने कहा कि जब विधि विभाग द्वारा विधिवत जांच की गई फाइल 1 नवंबर को कानून मंत्री कैलाश गहलोत के माध्यम से सिसोदिया के पास आई, तो उन्होंने बिना कोई कारण बताए इसे फिर से शहरी विकास सचिव को वापस कर दिया।

आगामी G20 शिखर सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए और यह कि 5G का रोलआउट उन्नत चरणों में है, मुख्य सचिव ने सीधे उपराज्यपाल की मंजूरी के लिए फाइल रखी क्योंकि इसमें टेलीग्राफ नियमों के तहत अधिसूचना शामिल थी, जो विशेष रूप से संघ सूची का मामला है। 23 नवंबर। सूत्रों ने कहा कि उपराज्यपाल ने नीति की अधिसूचना को मंजूरी दे दी है और इसे जल्द ही अधिसूचित किए जाने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad