Advertisement

दिल्ली: यासीन मलिक मामले में तिहाड़ जेल प्रशासन ने 4 अधिकारी किए सस्पेंड, बिना इजाजत व्यक्तिगत पेशी पर SG ने जताई चिंता

तिहाड़ जेल में बंद जेकेएलएफ प्रमुख यासीन मलिक की सुप्रीम कोर्ट में अचानक उपस्थिति से हड़कंप मच जाने...
दिल्ली: यासीन मलिक मामले में तिहाड़ जेल प्रशासन ने 4 अधिकारी किए सस्पेंड, बिना इजाजत व्यक्तिगत पेशी पर SG ने जताई चिंता

तिहाड़ जेल में बंद जेकेएलएफ प्रमुख यासीन मलिक की सुप्रीम कोर्ट में अचानक उपस्थिति से हड़कंप मच जाने के एक दिन बाद, तिहाड़ जेल प्रशासन ने एक उपाधीक्षक और दो सहायक अधीक्षकों सहित चार अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। मलिक वर्तमान में आतंकी फंडिंग मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है।  

दिल्ली जेल विभाग ने घटना की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं और अगले तीन दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। दिल्ली कारागार विभाग ने शुक्रवार को इसे 'पहली नजर में कुछ अधिकारियों की लापरवाही' का मामला बताया था। शुक्रवार को, मलिक को अदालत के आदेश के बगैर सशस्त्र सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में जेल के वाहन में हाई सिक्योरिटी वाले सुप्रीम कोर्ट के परिसर में लाया गया। मलिक के अदालत कक्ष में कदम रखते ही वहां मौजूद सभी लोग हैरान रह गए।

मलिक की इस मौजूदगी पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ को बताया कि उच्च जोखिम वाले दोषियों को अपने मामले पर व्यक्तिगत रूप से बहस करने के लिए अदालत कक्ष में अनुमति देने की एक प्रक्रिया है। पीठ ने आगे कहा कि उसने उन्हें व्यक्तिगत रूप से अपने मामले पर बहस करने की अनुमति नहीं दी थी या कोई आदेश पारित नहीं किया था।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने "गंभीर सुरक्षा चूक" पर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को लिखा। मेहता ने लिखा, "यह मेरा दृढ़ विचार है कि यह गंभीर सुरक्षा चूक है। यासीन मलिक जैसा आतंकवादी और अलगाववादी पृष्ठभूमि वाला व्यक्ति, जो न केवल आतंकी फंडिंग मामले में दोषी है, बल्कि पाकिस्तान में आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध जानता है, भाग सकता था, उसे जबरन बचाया जा सकता था ले जाया गया या मारा जा सकता था।''

उन्होंने आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 268 के तहत मलिक के संबंध में गृह मंत्रालय द्वारा पारित एक आदेश की ओर भी इशारा किया, जो जेल अधिकारियों को सुरक्षा कारणों से उक्त दोषी को जेल परिसर से बाहर लाने से रोकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad