Advertisement

चुनौतियों के बावजूद, आरएसएस के स्वयंसेवक मणिपुर में हैं तैनात, सामान्य स्थिति लाने के लिए कर रहे हैं काम: भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को कहा कि संघर्ष-ग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य में...
चुनौतियों के बावजूद, आरएसएस के स्वयंसेवक मणिपुर में हैं तैनात, सामान्य स्थिति लाने के लिए कर रहे हैं काम: भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने गुरुवार को कहा कि संघर्ष-ग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य में चुनौतीपूर्ण स्थिति और सुरक्षा की किसी भी गारंटी की कमी के बावजूद संगठन के स्वयंसेवक मणिपुर में मजबूती से तैनात हैं।

वह शंकर दिनकर काणे (भैयाजी के नाम से लोकप्रिय) की शताब्दी वर्ष के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे, जिन्होंने मणिपुर में काम किया, 1971 तक बच्चों की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया, छात्रों को महाराष्ट्र लाया और उनके रहने की व्यवस्था की।

भागवत ने कहा, "मणिपुर में मौजूदा स्थिति कठिन है। सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। स्थानीय लोग अपनी सुरक्षा को लेकर सशंकित हैं। जो लोग वहां व्यवसाय या सामाजिक कार्य के लिए गए हैं, उनके लिए स्थिति और भी चुनौतीपूर्ण है। लेकिन ऐसी परिस्थितियों में भी संघ के स्वयंसेवक मजबूती से तैनात हैं, दोनों गुटों की सेवा कर रहे हैं और स्थिति को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं।"

भागवत ने कहा कि संघ के स्वयंसेवक न तो उस राज्य से भागे हैं और न ही निष्क्रिय रहे हैं, बल्कि वे जीवन को सामान्य बनाने, दोनों समूहों के बीच क्रोध और द्वेष को कम करने और राष्ट्रीय एकता की भावना को बनाए रखने के लिए काम कर रहे हैं। "एनजीओ सब कुछ नहीं संभाल सकते, लेकिन संघ जो कर सकता है, उसमें कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। वे संघर्ष में शामिल सभी पक्षों से बातचीत कर रहे हैं। नतीजतन, उन्होंने उनका (लोगों का) विश्वास हासिल किया है। इस विश्वास के पीछे का कारण यह है कि स्थानीय लोगों ने वर्षों से केन जैसे लोगों के काम को देखा है।"

उन्होंने जोर देकर कहा, "हम सभी भारत को एक ऐसा देश बनाने की बात करते हैं जो वैश्विक मुद्दों को संबोधित करता है, लेकिन यह केवल केन जैसे लोगों की 'तपस्या' (समर्पण) के कारण ही संभव है।" उन्होंने कहा कि 'पूर्वांचल' क्षेत्र को लगभग 15 साल पहले "समस्याओं का क्षेत्र" के रूप में जाना जाता था और कुछ चरमपंथी समूह अलग होने की भाषा भी बोलते थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और इस क्षेत्र में बदलाव आया।

उन्होंने जोर देकर कहा, "लोगों में 'स्वधर्म' (अपना कर्तव्य) की भावना प्रबल हो गई है। हम भारत के हैं, यह भावना मजबूत होती जा रही है। मणिपुर जैसे राज्यों में आज हम जो अशांति देख रहे हैं, वह कुछ लोगों का काम है जो प्रगति के मार्ग में बाधा उत्पन्न करना चाहते हैं। लेकिन उनकी योजनाएँ सफल नहीं होंगी।" आरएसएस प्रमुख ने बताया कि जब स्थिति बदतर थी, लगभग 40 साल पहले, लोग वहाँ रहे, काम किया और स्थिति को बदलने में मदद की।

उन्होंने कहा, "संघ के सदस्य, चाहे वे स्वयंसेवक हों या प्रचारक, वहाँ गए, इस क्षेत्र का हिस्सा बन गए और बदलाव लाने के लिए काम किया।" भागवत ने कहा कि भारत के जिस सपने का सपना देखा गया है, उसे हासिल करने में दो और पीढ़ियाँ लगेंगी। उन्होंने कहा, "रास्ते में, हमें उन लोगों से बाधाओं का सामना करना पड़ेगा जो भारत के उत्थान से ईर्ष्या करते हैं। लेकिन हमें इन बाधाओं को पार करते हुए आगे बढ़ना चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad