Advertisement

"पंचायतें लोकतांत्रिक व्यवस्था के स्तंभ हैं": क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद को संबोधित करते हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार पुनः पंचायतों के सशक्तिकरण पर ज़ोर दिया है। उन्होंने शुक्रवार को...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार पुनः पंचायतों के सशक्तिकरण पर ज़ोर दिया है। उन्होंने शुक्रवार को क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायतें लोकतांत्रिक ढांचे का स्तंभ हैं।

शुक्रवार को दमन और दीव में चल रहे दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद को एक आभासी संबोधन में, पीएम मोदी ने कहा कि जिला पंचायत सदस्यों को जिलों में आगे के विकास में योगदान देना चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा, "पंचायतें हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था के स्तंभ हैं। आपको (जिला पंचायत सदस्यों को) आम आदमी की समस्याओं को हल करने की दिशा में काम करना चाहिए। आपको अपने-अपने राज्यों में लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए काम करना चाहिए और योगदान देना चाहिए।"

पीएम मोदी ने कहा, "आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आपके जिले के छात्र 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में कैसे टॉप कर सकते हैं, खेलों में ख्याति प्राप्त कर सकते हैं या टीकाकरण कवरेज में आगे बढ़ सकते हैं।"

पीएम मोदी ने कहा, "हम संगठन में विश्वास करते हैं, हम संस्कारों में विश्वास करते हैं, हम समर्पण में विश्वास करते हैं और हम सामूहिकता के मूल्यों के साथ सामूहिक जिम्मेदारी के साथ आगे बढ़ते हैं और जो जिम्मेदारी मिले उसके लिए निरंतर अपनी योग्यता और अपना कौशल बढ़ाते जाएं।"

"जो भी जिम्मेदारी मिले हमें अपनी क्षमता बढ़ानी चाहिए...एक दूसरे से सीखना चाहिए..व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े रहना चाहिए और एक दूसरे के संपर्क में रहना चाहिए और आपके क्षेत्र में क्या हो रहा है इसकी जानकारी एक दूसरे को जरूर देनी चाहिए।"

उन्होने कहा, "लोकतंत्र की मजबूती शिखर पर जितनी है उससे ज्यादा नींव पर होती है। हमारी लोकतांत्रिक संस्थाओं की नींव जितनी मजबूत होगी, उतना ही हम हर पल लोकतंत्र में रह सकेंगे। हमें अधिकतम जन समर्थन मिलेगा और हम नई ऊंचाइयां हासिल करेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad