Advertisement

सबरीमाला मंदिर में महिला श्रद्धालु के रोकने पर पुलिस ने किया मामला दर्ज

केरल के सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं के प्रवेश को लेकर घमासान जारी है।  मंगलवार...
सबरीमाला मंदिर में महिला श्रद्धालु के रोकने पर पुलिस ने किया मामला दर्ज

केरल के सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं के प्रवेश को लेकर घमासान जारी है।  मंगलवार सुबह प्रदर्शन के दौरान लोगों के बीच यह खबर फैल गई कि 10-50 साल की उम्र की कोई महिला मंदिर में जाने की कोशिश कर रही है। इस पर लोग इतने आक्रामक हो गए कि एक कैमरापर्सन घायल हो गया। बाद में साफ हुआ कि महिला 52 साल की ही थीं। पुलिस ने 200 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक सबरीमाला मंदिर में केवल 10 साल से कम और 50 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को प्रवेश की इजाजत है। मंदिर में मंगलवार रात तक पूजा चलेगी जिसके बाद मंदिर बंद हो जाएगा।

मंगलवार सुबह जब ललिता रावी मंदिर में प्रवेश करने लगी तो लोगों को शक हुआ कि महिला की उम्र 50 साल से कम है जिस पर उसे रोकने का प्रयास किया गया। लेकिन महिला ने अपनी 52 साल की उम्र के सबूत के तौर पर आधार कार्ड दिखाया तो उसे जाने दिया गया। इस दौरान लोग आक्रमक हो गए। बाद में पुलिस महिला को ले गई।

सुरक्षा में महिला पुलिसकर्मी भी तैनात

सोमवार को इस इलाके में कानून-व्यवस्था कायम करने के लिए मंदिर परिसर में 20 कमांडो टीम और करीब 100 महिला पुलिसकर्मियों के साथ-साथ एक हजार सुरक्षाबलों को तैनात किया गया था। 

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने हर उम्र की महिलाओं को मंदिर में जाने की इजाजत दे दी थी लेकिन मंदिर और श्रद्धालुओं की ओर से विरोध प्रदर्शन के चलते कोई भी महिला अभी तक दर्शन करने नहीं पहुंच सकी है। वहीं, सोमवार को भी 30 साल की महिला अपने पति और बच्चों को लेकर पहुंची थीं, लेकिन उन्हें प्रवेश नहीं मिला।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad