Advertisement

भारतीय सीईओ से मिले डोनाल्ड ट्रंप, कहा- जब मैं राष्ट्रपति चुनाव जीतूंगा तो बाजार उछल जाएगा

अपने दो दिवसीय भारत के दौरे के आखिरी दिन यानी मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप ने  अमेरिकी दूतावास में देश के...
भारतीय सीईओ से मिले डोनाल्ड ट्रंप, कहा- जब मैं राष्ट्रपति चुनाव जीतूंगा तो बाजार उछल जाएगा

अपने दो दिवसीय भारत के दौरे के आखिरी दिन यानी मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप ने  अमेरिकी दूतावास में देश के कारोबारियों से मुलाकात की। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को भारतीय सीईओ के साथ मुलाकात के दौरान कहा- जब मैं दोबारा चुनाव जीतूंगा, तो मुझे लगता है कि बाजार में रॉकेट की तरह उछाल आएगा। चुनाव आ रहे हैं। हमें लगता है कि हम चुनाव जीत जाएंगे, क्योंकि हमने हेल्थकेयर, जॉब्स और मिलिट्री के क्षेत्र में बहुत काम किया है।  

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिल्ली में व्यापार जगत के नेताओं के साथ बातचीत के दौरान कहा कि यहां होना एक सम्मान की बात है। पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि आपके पास बेहद ही खास प्रधानमंत्री हैं, वह वास्तव में जानते हैं कि वह क्या कर रहे हैं। उन्होंने शानदार काम किया है। हम एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम दोनों एकसाथ मिलकर अच्छे के लिए काम कर रहे हैं। मैं यहां रोजगार के अवसर पैदा कर रहा हूं और वे अमेरिका में आपलोगों की मदद से रोजगार पैदा कर रहे हैं।

जब मैं चुनाव जीतूंगा बाजार चढ़ जाएगा- ट्रंप

वैसे तो यह बिजनस बैठक थी, लेकिन ट्रंप ने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बहुत ही मजेदार बात कही। उन्होंने कहा कि मैं फिर से अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव जीत जाऊंग और जब मैं चुनाव जीतूंगा बाजार चढ़ जाएगा।

अमेरिकी दूतावास में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारतीय सीईओ के साथ बैठक के दौरान ट्रंप ने उनसे अमेरिका में निवेश करने की अपील की। भारतीय सीईओ से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा कि सभी देश मिलकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ेंगे। भारत-अमेरिका में समान लोकतंत्र और समानताएं हैं।

बैठक में ये लोग थे मौजूद

बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारतीय एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल, टाटा सन्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, महिन्द्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा, लार्सन एंड टूब्रो के चेयरमैन एएम नाइक और बायोकॉन की एमडी किरण मजमूदार शॉ मौजूद थीं।

हमने एक सुरक्षित 5जी वायरलेस नेटवर्क के महत्व पर चर्चा की

इस दौरान ट्रंप ने कहा, आज हमने अपाचे और MH-60 रोमियो हेलीकॉप्टरों सहित अमेरिकी सैन्य उपकरणों की 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की खरीद के लिए भारत के साथ रक्षा सहयोग का विस्तार दिया। ये हमारी संयुक्त रक्षा क्षमताओं को बढ़ाएंगे। ट्रंप ने कहा कि चर्चा के दौरान पीएम मोदी और मैंने अपने नागरिकों की कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद से रक्षा के लिए प्रतिबद्धता जताई। अपनी यात्रा के दौरान हमने एक सुरक्षित 5जी वायरलेस नेटवर्क के महत्व पर चर्चा की।

कोरोना वायरस को रोकने के लिए बहुत मेहनत कर रहा है चीन

कोरोना वायरस को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए चीन बहुत मेहनत कर रहा है। इस महामारी पर जल्दी काबू पा लिया जाएगा। उन्होंने शी चिनफिंग से बात की है। ऐसा लग रहा चीन इसपर काबू पा रहा है। कुछ नियमनों को सांविधिक प्रक्रिया से गुजरना होता है, हम कई नियमनों को कम करने जा रहे हैं।

ट्रंप और मोदी के बीच इन मुद्दों को लेकर हुई बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से ट्रेड सेक्टर को काफी उम्मीदें हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएस प्रेसिडेंट ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि दोनों के बीच पांच मुख्य क्षेत्रों- सुरक्षा, रक्षा, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी, दोनों देशों की जनता के स्तर पर संपर्क को लेकर बातचीत हुई है।

विदेश सचिव ने बताया कि भारत-अमेरिका ने नारकोटिक्स पर कार्य समूह बनाने का फैसला किया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षा क्षेत्र में खरीद, प्रौद्योगिकी, संयुक्त गठजोड़ में भारत को उच्च स्थान देने का आश्वासन दिया है। यात्रा के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच पांच घंटे से अधिक समय तक बातचीत हुई।

एच1बी वीजा का मुद्दा उठाया गया

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं का मत है कि ऊर्जा द्विपक्षीय सहयोग के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक के रूप में सामने आया है, 2020 में अमेरिका से नौ अरब डॉलर के तेल निर्यात की उम्मीद है। भारतीय पक्ष ने आईटी क्षेत्र में भारतीय पेशेवरों के योगदान को रेखांकित करते हुए एच1बी वीजा का मुद्दा उठाया है।

ट्रंप ने की पीएम मोदी को कहा शुक्रिया

हैदराबाद हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पिछले दो दिन, विशेषकर मंगलवार को स्टेडियम जाना मेरे लिए काफी सम्मान की बात थी। शायद वहां मेरे से ज्यादा आपके लिए लोग मौजूद थे। 125 हजार लोग वहां मौजूद थे। हर बार जब मैंने आपका उल्लेख किया, तो उन्होंने खुशी जाहिर की। लोग आपको यहां बहुत प्यार करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad