Advertisement

EC की टीम ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए किया गुजरात का दौरा, कभी भी हो सकता है चुनावों का एलान

चुनाव आयोग के अधिकारियों के एक दल ने गुजरात में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने के...
EC की टीम ने आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए किया गुजरात का दौरा, कभी भी हो सकता है चुनावों का एलान

चुनाव आयोग के अधिकारियों के एक दल ने गुजरात में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए अहमदाबाद का दौरा किया। गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 23 फरवरी, 2023 को समाप्त होगा और चुनाव प्राधिकरण किसी भी सदन के पांच साल के कार्यकाल की समाप्ति के छह महीने के भीतर कभी भी चुनाव करा सकता है। चुनाव आयोग की नौ सदस्यीय टीम शुक्रवार से अहमदाबाद के तीन दिवसीय दौरे पर थी।

गुजरात प्रमुख की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, "ईसीआई टीम ने मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ), गुजरात पी भारती के साथ 17 और 18 सितंबर को जिला चुनाव अधिकारियों, जिला पुलिस अधीक्षकों और पुलिस आयुक्त के साथ चुनावी तैयारियों की समीक्षा बैठक की।"

आयोग ने कहा कि मतदाता सूची और विशेष सारांश संशोधन (एसएसआर), ईवीएम/वीवीपीएटी, मतदान केंद्रों, मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं, जनशक्ति, परिवहन, कानून व्यवस्था, सुरक्षा, स्वीप, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण जैसे सभी प्रमुख विषयगत मुद्दों पर चर्चा की गई।  अधिकारियों ने आगामी चुनावों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सभी महत्वपूर्ण मुद्दों के संबंध में जिलों से फीडबैक भी लिया।

चुनाव आयोग के अधिकारियों ने नोडल अधिकारियों और नागरिक उड्डयन और सुरक्षा, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण और प्रवर्तन निदेशालय, आयकर, उत्पाद शुल्क, सीबीआईसी, भारतीय रिजर्व बैंक, राजस्व खुफिया विभाग, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, रेलवे सुरक्षा बल, डाक विभाग, ब्यूरो सहित विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ विस्तृत चर्चा की।

गृह, स्कूल शिक्षा, बिजली, दूरसंचार, सड़क और परिवहन, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, उत्पाद शुल्क और राजस्व सहित राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के सचिवों के साथ एक बैठक भी हुई। बाद में, आगामी चुनावों से संबंधित विभिन्न मुद्दों और आगामी चुनावों के सुचारू संचालन के लिए सीईओ, राज्य पुलिस नोडल अधिकारी, डीईओ, एसपी और प्रवर्तन एजेंसियों से प्राप्त फीडबैक पर चर्चा करने के लिए मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ एक बैठक भी की गई।

चुनाव आयोग की टीम में वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा और नितेश व्यास, उप चुनाव आयुक्त हृदेश कुमार, वरिष्ठ प्रमुख सचिव एन एन बुटोलिया, निदेशक यशवेंद्र सिंह और दीपाली मसिरकर, प्रमुख सचिव एसबी जोशी, उप सचिव शुभ्रा सक्सेना और संयुक्त निदेशक अनुज चांडक शामिल थे।

भाजपा 1998 से राज्य में सत्ता में है और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस 2017 के पिछले विधानसभा चुनावों में उसे हराने के करीब आ गई थी। हालांकि, पिछले पांच वर्षों में, कई कांग्रेस नेताओं ने भाजपा में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ दी है और ऐसा लगता है कि आप ने आगामी चुनावों के प्रचार में देश में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए मार्च चुरा लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad