Advertisement

ईडी ने हथियार डीलर संजय भंडारी की 26 करोड़ की संपत्ति जब्त की

बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए...
ईडी ने हथियार डीलर संजय भंडारी की 26 करोड़ की संपत्ति जब्त की

बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए हथियार डीलर संजय भंडारी की करोड़ों की संपत्ति जब्त की है।

पीटीआई के मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने फेमा कानून के कथित उल्लंघन के मामले में विवादित आर्म्स डीलर संजय भंडारी और अन्य की करीब 26.61 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है।

ईडी का कहना है कि उसने विदेशों में जमा उनकी अघोषित संपत्ति के मामले में संपत्तियां जब्त की है और यह कार्रवाई विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (फेमा) की धारा 37ए के तहत की गई है। फेमा कानून की धारा 37ए कहती है कि यदि इस कानून का उल्लंघन करके विदेशी मुद्रा, विदेशी प्रतिभूति या विदेशों में अचल संपत्ति जमा की हैतो, उसी कीमत की उसकी संपत्ति भारत में जब्त की जा सकती है।

 

ईडी ने इस वर्ष फरवरी में पीएमएलए कानून और फेमा कानून के तहत भंडारी के खिलाफ आपराधिक आरोप का मामला दर्ज किया था। सूचना है कि वह भारत छोड़कर किसी अन्य देश में जा चुका है।

 

दिल्ली पुलिस ने भी एक साल पहले सरकारी गोपनीयता कानून के उल्लंघन का एक मामला भंडारी के खिलाफ दर्ज किया है। भंडारी का मामला सबसे पहले तब सामने आया जब आयकर विभाग ने पिछले वर्ष अप्रैल में उनके खिलाफ तलाशी अभियान चलाया और उनके परिसरों से कुछ संवेदनशील रक्षा दस्तावेज बरामद किए।

 

बता दें कि इन छापेमारियों के दौरान आयकर विभाग को 2010 में लंदन के एक बेहद महंगे अपार्टमेंट की मरम्मत संबंधी ईमेल पर हुई बातचीत भी मिली थी। कथित रूप से यह इस फ्लैट का मालिकाना हक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा के पास है।

बता दें कि इससे पहले भी संजय भंडारी की प्रॉपर्टी जब्त की गई थी, जिनमें उसकी लग्जरी कारें भी थीं। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से भंडारी के रिश्तों को लेकर आरोप लगते रहे हैं।

 

विदेशों में है करोड़ों की संपत्ति

 

देश के बाहर भी संजय भंडारी के पास भारी संपत्ति है। संजय के पास विदेश में 150 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है, जिनमें यूएई के बैंकों में जमा अघोषित धन भी शामिल है। अपनी इस अचूक दौलत से भंडारी ने दुबई में लंदन में 2 फ्लैट खरीद हैं और दुबई में भी उनका फ्लैट है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad