Advertisement

UCC पर मुसलमानों को भड़काने की हो रही कोशिश; संविधान नागरिकों को समान अधिकार की बात करता है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की पुरजोर वकालत करते हुए कहा कि...
UCC पर मुसलमानों को भड़काने की हो रही कोशिश; संविधान नागरिकों को समान अधिकार की बात करता है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को समान नागरिक संहिता (यूसीसी) की पुरजोर वकालत करते हुए कहा कि संविधान में सभी नागरिकों के लिए समान अधिकार का भी उल्लेख है। उन्होंने कहा कि विपक्ष यूसीसी के मुद्दे का इस्तेमाल मुस्लिम समुदाय को गुमराह करने और भड़काने के लिए कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि तीन तलाक का समर्थन करने वाले मुस्लिम बेटियों के साथ घोर अन्याय कर रहे हैं। मिस्र में 80-90 साल पहले तीन तलाक ख़त्म कर दिया गया था।

भोपाल में 'मेरा बूथ सबसे मजबूत' कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति का रास्ता नहीं अपनाएगी। उन्होंने पसमांदा मुसलमानों के विकास की भी बात की और तीन तलाक के समर्थकों को आड़े हाथों लिया।

पीएम ने कहा, अगर यह जरूरी है तो पाकिस्तान, कतर और अन्य मुस्लिम बहुल देशों में इसे क्यों खत्म किया गया है। मोदी ने पूछा, “तीन तलाक सिर्फ बेटियों के साथ अन्याय नहीं करता...पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है। अगर तीन तलाक इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा है तो यह पाकिस्तान, इंडोनेशिया, कतर, जॉर्डन, सीरिया और बांग्लादेश में क्यों नहीं है?"

उन्होंने कथित तौर पर कहा, "भारत के मुस्लिम भाइयों और बहनों को समझना चाहिए कि कौन से राजनीतिक दल उन्हें भड़काने की कोशिश कर रहे हैं और उन्हें नष्ट करके लाभ कमाने की कोशिश कर रहे हैं। समान नागरिक संहिता के नाम पर वे उन्हें भड़काने की कोशिश कर रहे हैं।"

मोदी ने कहा, "आप मुझे बताएं, एक घर में एक सदस्य के लिए एक कानून और दूसरे सदस्य के लिए दूसरा कानून कैसे हो सकता है?" उन्होंने कहा, “क्या वह घर चल पाएगा? तो फिर ऐसी दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चल पाएगा? हमें यह याद रखना होगा कि भारत के संविधान में भी सभी के लिए समान अधिकारों का उल्लेख है।”

उन्होंने कहा, ''ये लोग (विपक्ष) हम पर आरोप लगाते हैं लेकिन हकीकत यह है कि वे मुसलमान, मुसलमान कहते हैं। अगर वे वास्तव में मुसलमानों के हित में (काम) कर रहे होते, तो मुस्लिम परिवार शिक्षा और नौकरियों में पीछे नहीं होते।”

मोदी ने मध्य प्रदेश में भोपाल की अपनी यात्रा के दौरान कहा, कुछ लोगों द्वारा अपनाई गई तुष्टीकरण की नीति देश के लिए "विनाशकारी" है, जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। मोदी ने कहा कि वोट बैंक की राजनीति के कारण पिछड़े पसमांदा मुसलमानों के साथ बराबरी का व्यवहार भी नहीं किया जाता है। उन्हें अछूत समझा जाता है। वोट बैंक की राजनीति करने वालों ने हमारे पसमांदा मुस्लिम भाइयों और बहनों के जीवन को नारकीय बना दिया है।

उन्होंने कहा कि 'पसमांदा', मुसलमानों के बीच पिछड़े वर्गों के लिए एक शब्द है, जिसका अक्सर प्रधानमंत्री मोदी के भाषणों, पार्टी मंच के साथ-साथ सरकारी कार्यक्रमों में उल्लेख मिलता है, और सरकार ने बिना किसी भेदभाव के वंचितों के लिए कैसे काम किया है। मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, दक्षिण भारत, खासकर केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु और कई अन्य राज्यों में तुष्टीकरण की नीति के कारण कई जातियां विकास से पीछे रह गईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad