Advertisement

चुनाव आयोग ने दी पार्टियों को चेतावनी; जाति या धार्मिक आधार पर कोई अपील नहीं, भक्त-देवता संबंध का न करें उपहास

लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पार्टियों और उनके नेताओं से जाति, धर्म और भाषा के आधार...
चुनाव आयोग ने दी पार्टियों को चेतावनी; जाति या धार्मिक आधार पर कोई अपील नहीं, भक्त-देवता संबंध का न करें उपहास

लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने शुक्रवार को पार्टियों और उनके नेताओं से जाति, धर्म और भाषा के आधार पर वोट मांगने से परहेज करने को कहा। भक्त-देवता के रिश्ते का अपमान न करें या दैवीय निंदा का कोई सुझाव न दें।

आयोग ने पार्टियों को अपनी सलाह में कहा कि मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों, गुरुद्वारों या किसी अन्य पूजा स्थल का इस्तेमाल चुनाव प्रचार या चुनाव प्रचार के लिए नहीं किया जाना चाहिए, उन्होंने अपने उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को चेतावनी देते हुए कहा कि उन्हें केवल 'नैतिक निंदा' के बजाय कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। 'जैसा कि आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के लिए प्रथा है।

चुनाव प्राधिकरण ने पहले भी पार्टियों को सलाह जारी की है, लेकिन नवीनतम सलाह संसदीय चुनावों से पहले आई है। इसमें कहा गया है कि जिन स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को पहले नोटिस मिला है, उन्हें आदर्श आचार संहिता के बार-बार उल्लंघन के लिए कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। यह सलाह इस महीने के अंत में लोकसभा और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की संभावित घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता लागू होने की उम्मीद से कुछ दिन पहले आई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हाल ही में इस बात पर जोर दिया था कि राजनीतिक दलों को नैतिक और सम्मानजनक प्रवचन को बढ़ावा देना चाहिए जो विभाजन के बजाय प्रेरित करें, व्यक्तिगत हमलों के बजाय विचारों को बढ़ावा दें। एक अधिकारी ने कहा, आयोग की सलाह ने अब औपचारिक रूप से नैतिक राजनीतिक प्रवचन के लिए मंच तैयार कर दिया है और 2024 के आम चुनावों में अव्यवस्था को कम कर दिया है, एमसीसी उल्लंघनों के लिए व्यवस्थित दृष्टिकोण ने सभ्य अभियान के लिए जमीन तैयार की है।

इसने आगाह किया कि चुनाव के सभी चरण और भौगोलिक क्षेत्र चुनाव संहिता और उसकी सलाह के "दोहराए जाने वाले" अपराधों को निर्धारित करने का आधार होंगे। चुनाव आयोग ने पार्टियों को सार्वजनिक प्रचार में शिष्टाचार बनाए रखने और स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों, खासकर उन लोगों पर अतिरिक्त जिम्मेदारी डालने की चेतावनी दी, जिन्हें अतीत में नोटिस जारी किए गए थे।

इसने पार्टियों से चुनाव अभियान के स्तर को मुद्दा-आधारित बहस तक बढ़ाने के लिए कहा और कहा कि पार्टियों और उनके नेताओं को तथ्यात्मक आधार के बिना बयान नहीं देना चाहिए या मतदाताओं को गुमराह नहीं करना चाहिए। एडवाइजरी में सोशल मीडिया गतिविधियों को भी शामिल किया गया है, जिसमें कहा गया है कि प्रतिद्वंद्वियों को बदनाम करने वाले या उनका अपमान करने वाले पोस्ट, खराब स्वाद वाले या गरिमा से नीचे वाले पोस्ट नहीं किए जाने चाहिए या साझा नहीं किए जाने चाहिए।

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों से ऐसे किसी भी कार्य या कार्रवाई या कथन से परहेज करने को कहा, जिसे महिलाओं के सम्मान और गरिमा के प्रतिकूल माना जा सकता है। पार्टियों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को चेतावनी देते हुए, इसने उन्हें मीडिया में असत्यापित और भ्रामक विज्ञापन देने से बचने के लिए कहा।

इसमें यह भी कहा गया है कि समाचार आइटम के रूप में विज्ञापन भी जारी नहीं किए जाने चाहिए। आयोग ने पिछले चुनावों के दौरान देखे गए अप्रत्यक्ष या सरोगेट मॉडल कोड उल्लंघन के कुछ मामलों को भी चिह्नित किया। इनमें अन्य दलों के स्टार प्रचारकों के खिलाफ अनुचित और कभी-कभी अपमानजनक शब्दावली का उपयोग शामिल है। एडवाइजरी में स्वीकार किया गया कि सोशल मीडिया ने प्री-मॉडल कोड अवधि और मतदान के दिन से पहले 48 घंटे की मौन अवधि के बीच की रेखाओं को धुंधला कर दिया है, जिससे प्रचार के कई चरणों और यहां तक कि असंबंधित चुनावों में भी सामग्री का लगातार प्रसार हो रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad