Advertisement

चुनावी बांड योजना: सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की संविधान पीठ करेगी 31 अक्टूबर से मामले की सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ पार्टियों के राजनीतिक फंडिंग के लिए चुनावी बांड योजना की...
चुनावी बांड योजना: सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की संविधान पीठ करेगी 31 अक्टूबर से मामले की सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ पार्टियों के राजनीतिक फंडिंग के लिए चुनावी बांड योजना की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर 31 अक्टूबर से सुनवाई शुरू करने वाली है। यह योजना, जिसे सरकार द्वारा 2 जनवरी, 2018 को अधिसूचित किया गया था, को राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता लाने के प्रयासों के तहत राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकद दान के विकल्प के रूप में पेश किया गया था।

योजना के प्रावधानों के अनुसार, चुनावी बांड भारत के किसी भी नागरिक या भारत में निगमित या स्थापित इकाई द्वारा खरीदा जा सकता है। कोई भी व्यक्ति अकेले या अन्य व्यक्तियों के साथ संयुक्त रूप से चुनावी बांड खरीद सकता है।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ कांग्रेस नेता जया ठाकुर और सीपीआई (एम) द्वारा दायर सहित चार याचिकाओं पर सुनवाई करने वाली है। पीठ के अन्य सदस्य न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, बीआर गवई, जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा हैं।

16 अक्टूबर को शीर्ष अदालत ने कहा, ''उठाए गए मुद्दे के महत्व को देखते हुए, और भारत के संविधान के अनुच्छेद 145(4) (एससी की प्रक्रिया को विनियमित करने के नियमों से संबंधित) के संबंध में, मामले को कम से कम पांच न्यायाधीशों की पीठ के समक्ष रखा जाना चाहिए...।"

10 अक्टूबर को, शीर्ष अदालत ने एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से पेश वकील प्रशांत भूषण की दलीलों पर ध्यान दिया था कि 2024 के आम चुनावों के लिए चुनावी बांड योजना शुरू होने से पहले मामले पर फैसले की जरूरत है।

भूषण ने कहा था कि चुनावी बांड के माध्यम से बेनामी फंडिंग से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलता है और भ्रष्टाचार मुक्त राष्ट्र पाने के नागरिकों के अधिकार का उल्लंघन होता है। उन्होंने कहा था, "यह भ्रष्टाचार को बढ़ावा देता है क्योंकि फंडिंग का स्रोत गुमनाम है। यह अनुच्छेद 21 का उल्लंघन है और मामले में 'निर्णय न होने' से समस्या बढ़ रही है।"

जनहित याचिका याचिकाकर्ताओं में से एक ने मार्च में दावा किया था कि चुनावी बांड के माध्यम से राजनीतिक दलों को अब तक 12,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है और दो-तिहाई राशि एक प्रमुख राजनीतिक दल को गई है। शीर्ष अदालत ने 21 मार्च को कहा था कि वह इस बात पर विचार करेगी कि क्या याचिकाओं को "आधिकारिक फैसले" के लिए संविधान पीठ को भेजा जा सकता है।

एडीआर, जिसने राजनीतिक दलों के अवैध और विदेशी फंडिंग और सभी राजनीतिक दलों के बैंक खातों में पारदर्शिता की कमी के माध्यम से कथित भ्रष्टाचार और लोकतंत्र की तोड़फोड़ के मुद्दे पर 2017 में पहली जनहित याचिका दायर की थी, ने एक अंतरिम आवेदन दायर किया था जिसमें इसकी बिक्री की मांग की गई थी। चुनावी बांड दोबारा नहीं खोले जाएंगे।

20 जनवरी, 2020 को शीर्ष अदालत ने 2018 चुनावी बांड योजना पर अंतरिम रोक लगाने से इनकार कर दिया था और योजना पर रोक लगाने की मांग करने वाले एनजीओ के अंतरिम आवेदन पर केंद्र और चुनाव आयोग से जवाब मांगा था।

केवल जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 29ए के तहत पंजीकृत राजनीतिक दल और जिन्होंने पिछले आम चुनाव में लोकसभा या राज्य विधान सभा के लिए डाले गए वोटों का कम से कम एक प्रतिशत वोट हासिल किया हो, चुनावी बांड प्राप्त करने के पात्र हैं। अधिसूचना के अनुसार, चुनावी बांड को किसी पात्र राजनीतिक दल द्वारा केवल अधिकृत बैंक के खाते के माध्यम से भुनाया जाएगा।

शीर्ष अदालत ने अप्रैल 2019 में भी चुनावी बॉन्ड योजना पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था और यह स्पष्ट कर दिया था कि वह केंद्र और केंद्र सरकार की याचिकाओं पर गहन सुनवाई करेगी। चुनाव आयोग ने "देश में चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता पर जबरदस्त प्रभाव डालने वाले" महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए हैं।

केंद्र और चुनाव आयोग ने पहले राजनीतिक फंडिंग को लेकर अदालत में विपरीत रुख अपनाया था, सरकार दानदाताओं की गुमनामी बनाए रखना चाहती थी और चुनाव आयोग पारदर्शिता के लिए उनके नामों का खुलासा करने पर जोर दे रहा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad