Advertisement

आबकारी 'घोटाला': हाईकोर्ट ने कहा- बीआरएस नेता कविता मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक, जमानत देने से किया इनकार

दिल्ली हाईकोर्ट ने कथित शराब घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के दो मामलों में जमानत देने...
आबकारी 'घोटाला': हाईकोर्ट ने कहा- बीआरएस नेता कविता मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक, जमानत देने से किया इनकार

दिल्ली हाईकोर्ट ने कथित शराब घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के दो मामलों में जमानत देने से इनकार करते हुए कहा कि बीआरएस नेता के कविता प्रथम दृष्टया दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के निर्माण और कार्यान्वयन के पीछे आपराधिक साजिश के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक थीं।

जांच एजेंसियों द्वारा एकत्र की गई सामग्री का अध्ययन करने वाले हाईकोर्ट ने कहा कि कविता प्रथम दृष्टया अपराध की आय से संबंधित विभिन्न प्रक्रियाओं और गतिविधियों में रिश्वत के भुगतान और मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध को अंजाम देने में शामिल थीं।

हाईकोर्ट ने कहा कि अभी नियमित जमानत देने का कोई मामला नहीं बनता क्योंकि जांच एक महत्वपूर्ण चरण में है। अदालत ने महिला होने के आधार पर राहत की उनकी याचिका को खारिज करते हुए कहा कि एक सुशिक्षित व्यक्ति और पूर्व सांसद होने के नाते उनकी तुलना एक कमजोर महिला से नहीं की जा सकती और अदालत उनके खिलाफ लगे "गंभीर आरोपों" को नजरअंदाज नहीं कर सकती।

न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा ने सोमवार को पारित और कल देर शाम अपलोड किए गए आदेश में कहा, "इस अदालत की राय है कि के कविता प्रथम दृष्टया दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के निर्माण और कार्यान्वयन के संबंध में रची गई आपराधिक साजिश में मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक थीं।"

कविता की इस दलील पर विचार करते हुए कि एक महिला होने के नाते उन्हें जमानत पर रिहा किया जाए क्योंकि वह धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 45 के प्रावधान के लाभ की हकदार हैं, अदालत ने कहा कि उनकी तुलना एक कमजोर महिला से नहीं की जा सकती। "आवेदक (कविता) एक निपुण और सुशिक्षित महिला हैं। जैसा कि आवेदन की विषय-वस्तु में उल्लेख किया गया है, आवेदक के. कविता निजामाबाद स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्र से तेलंगाना विधान परिषद की सदस्य हैं और उन्होंने निजामाबाद से सांसद (एमपी) सहित महत्वपूर्ण राजनीतिक पदों पर कार्य किया है," इसने उल्लेख किया।

उच्च न्यायालय ने आगे कहा, "यह जानकर खुशी हुई कि आवेदक के. कविता एक उच्च योग्य और निपुण व्यक्ति हैं, जिन्होंने राजनीति और सामाजिक कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जैसा कि उन्होंने अपनी दलीलों में सूचीबद्ध किया है। उनकी शैक्षणिक योग्यता और तेलंगाना राज्य में समाज की बेहतरी के लिए उन्होंने जो गतिविधियाँ सूचीबद्ध की हैं, वे अनिवार्य रूप से उनका एक पक्ष हैं और प्रभावशाली हैं। "हालांकि, वर्तमान जमानत आवेदनों पर निर्णय लेते समय, हालांकि यह अदालत इन उपलब्धियों की सराहना कर सकती है, यह अभियोजन पक्ष द्वारा लगाए गए गंभीर आरोपों और जांच के दौरान एकत्र किए गए और इस अदालत के समक्ष प्रस्तुत किए गए साक्ष्यों को नजरअंदाज नहीं कर सकती है, जो प्रथम दृष्टया विचाराधीन अपराध में उनकी भूमिका को प्रकट करते हैं"। इसने कहा कि ईडी द्वारा एकत्र की गई सामग्री ने बताया कि कविता कथित घोटाले में प्रमुख साजिशकर्ताओं में से एक थी।

न्यायमूर्ति शर्मा ने कहा, "इस प्रकार, के कविता की तुलना एक कमजोर महिला से नहीं की जा सकती, जिसका दुरुपयोग अपराध करने के लिए किया गया हो, जो कि उन महिलाओं का वर्ग है जिनके लिए पीएमएलए की धारा 45 के प्रावधान को शामिल किया गया है। तदनुसार, इस न्यायालय का विचार है कि के कविता पीएमएलए की धारा 45 के प्रावधान के लाभ की हकदार नहीं है।" कविता ने ट्रायल कोर्ट के 6 मई के आदेश को चुनौती दी थी, जिसके तहत सीबीआई के भ्रष्टाचार मामले के साथ-साथ ईडी के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी गई थी।

कविता के वकील ने कहा कि आबकारी मामले में 50 आरोपियों में से वह अकेली महिला हैं और उन्होंने अदालत से आग्रह किया कि उन्हें जमानत देने पर विचार किया जाए, क्योंकि कानून महिलाओं को अलग दर्जा देता है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कविता की जमानत याचिकाओं का विरोध करते हुए कहा कि वह गवाहों को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हैं। कविता दोनों मामलों में न्यायिक हिरासत में हैं। यह "घोटाला" दिल्ली सरकार की 2021-22 के लिए आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार और धन शोधन से संबंधित है, जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था।

ईडी ने कविता (46) को 15 मार्च को हैदराबाद में बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किया था, जबकि सीबीआई ने उन्हें तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था। ईडी मामले में अपनी जमानत याचिका में, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता, तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी ने कहा था कि उनका आबकारी नीति से "कोई लेना-देना नहीं" है और उनके खिलाफ "ईडी की सक्रिय मिलीभगत से केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा रची गई आपराधिक साजिश" थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad