Advertisement

सूरजमुखी के बीज के लिए एमएसपी को लेकर किसानों ने दिल्ली-हरियाणा हाईवे किया जाम, लगाया ये आरोप

सूरजमुखी के बीजों की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) नहीं मिलने के विरोध में किसानों ने...
सूरजमुखी के बीज के लिए एमएसपी को लेकर किसानों ने दिल्ली-हरियाणा हाईवे किया जाम, लगाया ये आरोप

सूरजमुखी के बीजों की खरीद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) नहीं मिलने के विरोध में किसानों ने सोमवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में दिल्ली-हरियाणा राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। महापंचायत में किसान नेताओं ने केंद्र सरकार पर अपनी "किसान विरोधी" नीतियों का आरोप लगाया है और उनके खिलाफ पुलिस कार्रवाई की निंदा की है।

दिल्ली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-44) पर आज दोपहर उस समय यातायात बाधित हो गया जब कुरुक्षेत्र में "MSP दिलाओ, किसान बचाओ" महापंचायत आयोजित करने के बाद किसान MSP के लिए दबाव बनाने के लिए एकत्र हुए। विभिन्न खापों के नेताओं और भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश के अलावा महापंचायत में टिकैत, ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया, निवर्तमान भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के विरोध में सबसे आगे रहने वाले पहलवानों में से एक थे। विशेष रूप से, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसान नेता, अन्य लोगों के अलावा, यौन उत्पीड़न के खिलाफ लड़ाई में प्रदर्शनकारी पहलवानों का समर्थन करते रहे हैं।

महापंचायत भारतीय किसान यूनियन (चरूनी) द्वारा बुलाई गई थी, जो राष्ट्रीय राजमार्ग -44 के पास पिपली में एक अनाज मंडी में आयोजित की जा रही थी, जिसे कुछ दिनों पहले किसानों ने अवरुद्ध कर दिया था और सरकार से एमएसपी पर सूरजमुखी के बीज खरीदने की मांग की थी। महापंचायत के बाद किसान हाईवे की ओर कूच करने लगे।

इससे पहले 6 जून को, भारतीय किसान यूनियन (चरूनी) के प्रमुख गुरनाम सिंह चारुनी के नेतृत्व में किसानों ने शाहाबाद के पास राष्ट्रीय राजमार्ग को छह घंटे से अधिक समय तक अवरुद्ध कर दिया था, जिसमें सरकार से एमएसपी पर सूरजमुखी के बीज खरीदने की मांग की गई थी।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया और लाठीचार्ज किया। बीकेयू (चारुनी) के अध्यक्ष सहित नौ नेताओं को दंगा और गैरकानूनी सभा सहित विभिन्न आरोपों में गिरफ्तार किया गया था।

किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए पुलिस के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बीकेयू नेताओं ने महापंचायत को सुचारू रूप से आयोजित करने के लिए रविवार रात वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को 36,414 एकड़ में उगने वाले सूरजमुखी के लिए 8,528 किसानों को अंतरिम मुआवजे के रूप में 29.13 करोड़ रुपये जारी किए थे। किसान मांग कर रहे हैं कि राज्य सरकार सूरजमुखी को 6,400 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदे। भावांतर भरपाई योजना के तहत - मूल्य अंतर भुगतान योजना - राज्य सरकार एमएसपी से नीचे बेची गई सूरजमुखी की फसल के लिए अंतरिम समर्थन के रूप में 1,000 रुपये प्रति क्विंटल दे रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad