Advertisement

फारूक अब्दुल्ला ने 'पाकिस्तानी एजेंडे' वाले बयान पर भाजपा पर किया पलटवार

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार को भाजपा पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि...
फारूक अब्दुल्ला ने 'पाकिस्तानी एजेंडे' वाले बयान पर भाजपा पर किया पलटवार

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार को भाजपा पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि वह अपनी गलतियों को छिपाने के लिए विपक्षी दलों को पाकिस्तान का एजेंट बता रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने चुनाव आयोग से समान अवसर उपलब्ध कराने का आग्रह किया और आरोप लगाया कि भाजपा कश्मीर घाटी में निर्दलीय उम्मीदवारों को संसाधन और अन्य सहायता प्रदान कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित भाजपा नेताओं के आरोपों का जवाब देते हुए कि एनसी, पीडीपी और कांग्रेस पाकिस्तान के एजेंडे को लागू कर रहे हैं, अब्दुल्ला ने कहा कि भाजपा अपनी कमियों से ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तान का मुद्दा उठाती रहती है।

उन्होंने कहा, "वे बीच-बीच में पाकिस्तान का मुद्दा उठाते रहते हैं। वे खुद गलतियां करते हैं लेकिन हम पर पाकिस्तानी होने का आरोप लगाते हैं। उनका आरोप है कि राहुल गांधी और फारूक अब्दुल्ला का गठबंधन पाकिस्तान के निर्देशों के कारण बना है।

उन्होंने कहा,"हमारा पाकिस्तान से क्या लेना-देना है? हम भारतीय हैं। वे ऐसी बातें कैसे कह सकते हैं? उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "मुझे लगता है कि वे खुद पाकिस्तानी हैं, लेकिन हमें खतरे के रूप में पेश कर रहे हैं।"

जम्मू क्षेत्र में आतंकवादी घटनाओं में हाल ही में हुई वृद्धि का जिक्र करते हुए, एनसी अध्यक्ष ने पूछा कि क्या भाजपा अब भी इसके लिए अनुच्छेद 370 को दोषी ठहराएगी। "वे कहते थे कि अनुच्छेद 370 यहां आतंक के लिए जिम्मेदार है। आज, वे सत्ता में हैं, क्या आतंक समाप्त हो गया है? रियासी में मुठभेड़ हुई। तो, क्या अनुच्छेद 370 आज भी जिम्मेदार है?"

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने आरोप लगाया कि बीपी सरकार ने मुस्लिम बहुल चरित्र के कारण जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित और डाउनग्रेड किया। उन्होंने कहा, "मैं उनके मुंह पर यह कहूंगा कि उन्होंने हमें यूटी में डाउनग्रेड किया क्योंकि हम मुस्लिम बहुल राज्य थे। उन्होंने इस राज्य को विभाजित किया।"

यह कहते हुए कि जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा, अब्दुल्ला ने कहा कि भाजपा "बैसाखी" पर है, जाहिर तौर पर भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को जेडी(यू) और टीडीपी के समर्थन का जिक्र करते हुए। "एक समय आएगा जब हमें अपना राज्य का दर्जा वापस मिल जाएगा। पूरा भारत हमारे साथ खड़ा है। आज भाजपा बैसाखी पर है। वे कहते हैं एक राष्ट्र, एक चुनाव, मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या यह संघीय ढांचा है या नहीं।

उन्होंने कहा, "राज्य सरकारें हैं जो दिल्ली को मजबूत बनाती हैं। अगर दिल्ली को मजबूत बनाना है, तो पहले राज्यों को मजबूत होना होगा।" उन्होंने कहा कि अगर पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल नहीं किया जाता है, तो "हम इसका विरोध करेंगे और फिर पूर्ण राज्य का दर्जा लेंगे।"

कश्मीर के लोगों को स्वतंत्र और "प्रॉक्सी" उम्मीदवारों के खिलाफ चेतावनी देते हुए, एनसी प्रमुख ने कहा कि भाजपा जानती है कि वे घाटी में कोई भी सीट नहीं जीत सकते, इसलिए वोटों को विभाजित करने के लिए कई स्वतंत्र उम्मीदवार मैदान में उतारे गए। उन्होंने कहा, "उन्होंने इंजीनियर राशिद जैसे लोगों को रिहा कर दिया, वह इंजीनियर नहीं है। उन्होंने उसे जेल में डाल दिया, तो उन्होंने उसे क्यों रिहा किया? वे लोगों को विभाजित करना चाहते थे।" अब्दुल्ला ने चुनाव आयोग से समान अवसर प्रदान करने का भी आह्वान किया।

उन्होंने कहा, "सभी प्रॉक्सी उम्मीदवार उनके पैसे की वजह से हैं। जबकि उन्हें सारी मदद दी जा रही है, हमारे लोग, हमारे कार्यकर्ता जेल में बंद हैं। फिर वे कहते हैं कि स्वतंत्र चुनाव हो रहा है।" "मैं चुनाव आयोग से कहना चाहता हूं कि हम एक स्वतंत्र चुनाव चाहते हैं जिसमें हर कोई स्वतंत्र रूप से बोल सके, स्वतंत्र रूप से घूम सके और स्वतंत्र रूप से मतदान कर सके। चुनाव आयोग को देखना चाहिए कि हमारे कार्यकर्ताओं पर दबाव क्यों है। ऐसा नहीं होना चाहिए।" हालांकि, उन्होंने विश्वास जताया कि लोग एनसी-कांग्रेस गठबंधन का समर्थन करेंगे। उन्होंने कहा, "भाजपा जानती है कि उनका जहाज डूब चुका है। अन्यथा, अमित शाह को यहां आकर प्रचार करने की क्या जरूरत थी।" उन्होंने कहा, "अगर उनमें (भाजपा में) हिम्मत होती, तो वे यहां (कश्मीर में) अपने चुनाव चिह्न पर अकेले चुनाव लड़ते।" अब्दुल्ला ने कहा कि भाजपा स्वतंत्र उम्मीदवार उतारकर सफल नहीं होगी और "लोग पार्टी को करारा तमाचा मारेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad