Advertisement

पांचवां दिन: आज खत्म हो सकता है अन्ना का अनशन, केंद्र सरकार ने हजारे से किया संपर्क

पिछले पांच दिन से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे अन्ना हजारे का आंदोलन रंग लाने लगा है। अनशन के चौथे...
पांचवां दिन: आज खत्म हो सकता है अन्ना का अनशन, केंद्र सरकार ने हजारे से किया संपर्क

पिछले पांच दिन से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे अन्ना हजारे का आंदोलन रंग लाने लगा है। अनशन के चौथे दिन केंद्र सरकार ने अन्ना से संपर्क किया, जो 23 मार्च से दिल्ली के रामलीला मैदान में भूख हड़ताल पर बैठे हैं।

केंद्र के दूत और महाराष्ट्र के मंत्री गिरिश महाजन ने इस सामाजिक कार्यकर्ता को भरोसा दिलाया कि उनकी ज्यादातर मांगों पर ध्यान दिया जाएगा। महाजन ने हजारे से मिलने के बाद न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘मंगलवार को हम अन्नाजी को एक लिखित प्रस्ताव देंगे।’ उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि वह अपना अनिश्चितकालीन अनशन आज (मंगलवार को) खत्म करेंगे।’

मंत्री केंद्र और राज्य सरकार, दोनों का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। हालांकि, इस मुलाकात के बारे में हजारे खेमा की ओर से कुछ नहीं कहा गया है।

महाजन, महाराष्ट्र में जल संसाधन एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि हजारे की 11 मुख्य मांगों में करीब सात-आठ पर सहमति बनी है। इनमें लोकपाल की नियुक्ति और किसानों की उपज को बेहतर मूल्य प्रदान करना भी शामिल है।

महाजन ने कहा, ‘उनकी ज्यादातर मांगों पर ध्यान दिया जाएगा।’ उन्होंने बताया कि केंद्रीय बजट में किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य देने पर ध्यान दिया गया है। मंत्री ने दावा किया कि लोकपाल के मामले में दो बैठकें हुई हैं और इस मुद्दे का हल तीसरी बैठक में होने की संभावना है।

गौरतलब है कि हजारे लोकपाल की नियुक्ति सहित अपनी मांगों को लेकर दबाव बनाने के लिए 23 मार्च से भूख हड़ताल पर हैं। उनका वजन चार किलोग्राम घट गया है, उनके सहयोगी ने यह दावा किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad