Advertisement

गुजरात के गोधरा से जुड़े NEET-UG परीक्षा के तार; अब तक पांच आरोपी गिरफ्तार, 10-10 लाख रुपये में हुई थी डील

गुजरात के पंचमहल जिले के गोधरा शहर में एक स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक सहित पांच लोगों को 27...
गुजरात के गोधरा से जुड़े  NEET-UG परीक्षा के तार; अब तक पांच आरोपी गिरफ्तार, 10-10 लाख रुपये में हुई थी डील

गुजरात के पंचमहल जिले के गोधरा शहर में एक स्कूल के प्रिंसिपल और शिक्षक सहित पांच लोगों को 27 उम्मीदवारों को 10-10 लाख रुपये की राशि के लिए नीट-यूजी पास करने में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

9 मई को दर्ज एफआईआर के अनुसार, जिला कलेक्टर को गुप्त सूचना मिलने के बाद गोधरा के एक स्कूल में रैकेट का पता चला, जिसे 5 मई को मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित नीट-यूजी के लिए केंद्र के रूप में नामित किया गया था। गिरफ्तार किए गए लोगों में तुषार भट्ट, स्कूल के प्रिंसिपल पुरुषोत्तम शर्मा, वडोदरा स्थित शिक्षा सलाहकार परशुराम रॉय, उनके सहयोगी विभोर आनंद और बिचौलिया आरिफ वोहरा शामिल हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी की शिकायत पर गोधरा तालुका पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर के अनुसार, भट्ट से 7 लाख रुपये नकद बरामद किए गए, जो जय जलाराम स्कूल में शिक्षक के रूप में काम कर रहे थे और उन्हें शहर में NEET के लिए उप केंद्र अधीक्षक नियुक्त किया गया था।

सोलंकी ने कहा, "रॉय ने अपने कम से कम 27 छात्रों को आश्वस्त किया था कि वह 10 लाख रुपये में परीक्षा पास करने में उनकी मदद कर सकता है। हमें छापेमारी के दौरान उनके कार्यालय से 2.30 करोड़ रुपये के चेक मिले। चूंकि कलेक्टर को यह सूचना मिली थी कि भट्ट 5 मई को परीक्षा के दौरान गड़बड़ी करेंगे, इसलिए अधिकारी पहले ही केंद्र पर पहुंच गए थे और किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोका था।"

सूत्रों ने खुलासा किया है कि 27 छात्रों में से जिन्होंने या तो अग्रिम भुगतान किया था या रॉय और अन्य को पैसे देने के लिए सहमत हुए थे, केवल तीन ही परीक्षा पास कर पाए। रॉय ने अपने छात्रों से गोधरा केंद्र चुनने के लिए कहा था ताकि भट्ट, शर्मा और अन्य उनकी मदद कर सकें। एफआईआर के अनुसार, आरोपियों ने अभ्यर्थियों से कहा कि वे जो प्रश्न जानते हैं, उन्हें हल करें और बाकी को खाली छोड़ दें, जिन्हें परीक्षा के बाद प्रश्नपत्र मिलने पर भरा जाएगा।

सोलंकी ने कहा, "रॉय ने छात्रों से कठिन प्रश्नों को छोड़ने के लिए कहा था। योजना के अनुसार, भट्ट केंद्र पर्यवेक्षकों को प्रश्नपत्र पैक करने के लिए दिए गए 30 मिनट के दौरान उनकी ओएमआर शीट पर सही उत्तरों पर निशान लगाएंगे। भट्ट ने ऐसी परीक्षाओं के तुरंत बाद कोचिंग सेंटरों द्वारा ऑनलाइन अपलोड किए जाने वाले हल किए गए प्रश्नपत्रों की मदद लेने की योजना बनाई थी।"

एफआईआर के अनुसार, जिला अतिरिक्त कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी परीक्षा के दिन स्कूल पहुंचे और भट्ट से पूछताछ की। एफआईआर में कहा गया है कि जब उन्होंने उसके मोबाइल फोन की जांच की, तो उन्हें 16 अभ्यर्थियों की सूची मिली, जिसमें उनके नाम, रोल नंबर और परीक्षा केंद्र थे, जो रॉय द्वारा उसके व्हाट्सएप नंबर पर भेजे गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad