Advertisement

खाद्य, स्वास्थ्य, पैकेजिंग और प्रसंस्करण उद्योगों का एक्सपो 21 से, जाने कितने ब्रांडों का होगा प्रदर्शन

स्वास्थ्य, खाद्य, पैकेजिंग और प्रसंस्करण उद्योगों का एक्‍सपो 21 से 23 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। इस...
खाद्य, स्वास्थ्य, पैकेजिंग और प्रसंस्करण उद्योगों का एक्सपो 21 से, जाने कितने ब्रांडों का होगा प्रदर्शन

स्वास्थ्य, खाद्य, पैकेजिंग और प्रसंस्करण उद्योगों का एक्‍सपो 21 से 23 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। इस एक्सपो में एफआई इंडिया – एचआई और प्रोपक इंडिया प्रदर्शकों के लिए आधुनिक चीजों का प्रदर्शन किया जाएगा। शो में 250 प्रदर्शकों, 1000 से अधिक ब्रांडों, 35 से अधिक वक्ताओं और 7000 से अधिक विजिटर्स के आने की उम्‍मीद है। दिल्ली में इस एक्‍सपो की घोषणा की गयी।

यह एक्‍सपो बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र, बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। फ़ूड इंग्रीडिएंट्स इंडिया, हेल्थ इंग्रेडिएंट्स (एफआई इंडिया, एचआई) और प्रोपॅक इंडिया’ क्रमशः अपने 16वें और चौथे संस्करण में एक्‍सपो के माध्‍यम से दक्षिण भारत के बाज़ार में एंट्री करने जा रहा है। स्वस्थ जीवन शैली के बारे में बढ़ती जागरूकता खाद्य और स्वास्थ्य सामग्री उद्योग को बढ़ावा देने वाला एक प्रमुख प्रेरक कारक है। लगभग 158 करोड़ रुपए के मौजूदा आकार के साथ इसकी लोकप्रियता और मांग के कारण भारत में खाद्य सामग्री उद्योग में काफी संभावनाएं हैं।

एफआई और प्रोपॅक इंडिया के उद्यम की घोषणा करते हुए इन्फोर्मा मार्केट्स इंडिया प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रा ने कहा कि भारतीय खाद्य और किराना बाजार दुनिया का छठा सबसे बड़ा है। खुदरा बिक्री में 70 प्रतिशत का योगदान है। भारतीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग का देश के कुल खाद्य बाजार का 32 प्रतिशत हिस्सा है, जो भारत के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है। एक्सपो में खाद्य स्वाद, रंग, प्राकृतिक सामग्री, सोया उत्पाद, जड़ी-बूटी मसाले और मसाला, खाद्य सुगंध, आहार पूरक, पौधों के अर्क, प्रोटीन, स्वीटनर्स , एंटीऑक्सिडेंट, प्री-बायोटिक्स/प्रो-बायोटिक्स सामग्री, विटामिन और खनिज, प्रसंस्करण और पैकेजिंग मशीनरी और उपकरण का प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एफआई  और एचआई  उद्योग को उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्राप्त करने का अवसर प्रदान करते हैं, प्रोपैक इंडिया अपने दायरे में दवाओं, सौंदर्य प्रसाधन, उपकरणों, औद्योगिक प्रणालियों और मशीनरी से खाद्य उत्पादों से संबंधित पैकेजिंग समाधान लाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad