Advertisement

नैनीताल के जंगल में लगी आग 36 घंटे के पार; मुख्यमंत्री ने वायुसेना, सेना से मांगी मदद

उत्तराखंड के नैनीताल में जंगल की आग पिछले 36 घंटों से अधिक समय से भड़की हुई है। जैसे ही आग वायुसेना...
नैनीताल के जंगल में लगी आग 36 घंटे के पार; मुख्यमंत्री ने वायुसेना, सेना से मांगी मदद

उत्तराखंड के नैनीताल में जंगल की आग पिछले 36 घंटों से अधिक समय से भड़की हुई है। जैसे ही आग वायुसेना स्टेशन तक पहुंची, राज्य सरकार और वन विभाग ने भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना को बुझाने के अभियान के लिए बुलाया है।

भारतीय वायुसेना ने आग बुझाने में मदद के लिए Mi-17 हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। जंगल की आग पर काबू पाने के लिए हेलीकॉप्टरों को भीमताल झील से पानी लेने का काम सौंपा गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि सरकार और वन विभाग ने आग बुझाने के अभियान के लिए सेना और वायु सेना को बुलाया है।

सीएम ने संवाददाताओं से कहा, "जंगल की आग हमारे लिए एक चुनौती है। यह एक बड़ी आग है। हम सभी आवश्यक जरूरतों के लिए काम कर रहे हैं। हमने सेना से मदद मांगी है।" जंगलों में चल रही आग, उस पर कैसे काबू पाया जाए और तापमान बढ़ने पर ऐसी घटना दोबारा होने से कैसे रोका जाए, इस पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री का हल्द्वानी में एक बैठक करने का भी कार्यक्रम है।

शुक्रवार रात जंगल की आग नैनीताल की हाई कोर्ट कॉलोनी तक पहुंच गई थी। नवीनतम अपडेट के अनुसार, आग क्षेत्र में भारतीय वायुसेना स्टेशन तक फैल गई है। भारतीय वायु सेना ने आग बुझाने के अभियान के लिए एमआई-17 हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों को भीमताल झील से आग की जगह की ओर पानी ले जाते देखा गया।

आग ने अब तक कई हेक्टेयर हरियाली को जला दिया है और इसका प्रकोप जारी है। आग के कारण, नैनीताल प्रशासन ने यातायात प्रतिबंध लगा दिया है और लोगों को नैनी झील में नौकायन गतिविधियों से रोक दिया है। आग बुझाने में मदद के लिए नैनीताल प्रशासन द्वारा मनोरा रेंज के 40 और दो वन रेंजरों सहित 42 कर्मियों की एक टीम तैनात की गई है। पिछले 24 घंटों में, उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में जंगल में आग लगने की 26 घटनाएं सामने आई हैं। गढ़वाल में भी पांच घटनाएं सामने आईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad