Advertisement

पाक के पूर्व पीएम इमरान खान को मिली तीन दिन की सुरक्षात्मक जमानत, जाने क्या है मामला

पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने सोमवार को राष्ट्रीय...
पाक के पूर्व पीएम इमरान खान को मिली तीन दिन की सुरक्षात्मक जमानत, जाने क्या है मामला

पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक रैली के दौरान पिछले सप्ताह पुलिस, न्यायपालिका और अन्य सरकारी संस्थानों को धमकाने के मामले में उनके खिलाफ दर्ज आतंकवाद के मामले में गुरुवार तक सुरक्षात्मक जमानत दे दी।

प्रथम सूचना रिपोर्ट की प्रति के अनुसार, 69 वर्षीय खान पर आतंकवाद विरोधी अधिनियम (आतंकवाद के कृत्यों के लिए सजा) की धारा 7 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस्लामाबाद के मारगल्ला पुलिस स्टेशन में शनिवार रात मामला दर्ज किया गया। उनके वकीलों - बाबर अवान और फैसल चौधरी ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (IHC) में एक याचिका दायर कर उनकी ओर से गिरफ्तारी से पहले जमानत की मांग की।

न्यायमूर्ति मोहसिन अख्तर कयानी और न्यायमूर्ति बाबर सत्तार की दो सदस्यीय पीठ ने याचिका पर विचार किया। याचिका में कहा गया है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के अध्यक्ष अपनी निडर आलोचना और भ्रष्टाचार और भ्रष्ट राजनेताओं के खिलाफ बेहद साहसिक और कुंद रुख के लिए "सत्तारूढ़ पीडीएम (पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट) का निशाना थे।" याचिका में कहा गया,"और इस दुर्भावनापूर्ण एजेंडे को प्राप्त करने के लिए, सबसे दुर्भाग्यपूर्ण और अनाड़ी तरीके से काम करते हुए, इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र पुलिस द्वारा मौजूदा सरकार के इशारे पर एक झूठी और तुच्छ शिकायत दर्ज की गई है।"

याचिका में आगे आरोप लगाया गया कि सरकार ने इमरान को "झूठे आरोपों के तहत" गिरफ्तार करने के लिए "सभी सीमाओं को पार करने" का फैसला किया और "याचिकाकर्ता और उनकी पार्टी को हर कीमत पर सुलझाने के लिए दबाव बनाया।"

न्यायमूर्ति कयानी ने याचिका पर विचार किया और पूछा कि इस पर क्या आपत्ति जताई गई। अवान ने न्यायाधीश को सूचित किया कि याचिका पर संबंधित मंच से संपर्क करने से संबंधित आपत्ति उठाई गई थी। उस पर, न्यायमूर्ति कयानी ने कहा कि बायोमेट्रिक्स से संबंधित आपत्ति भी उठाई गई थी। कार्यवाही के दौरान, अवान ने दावा किया कि "इमरान के आवास को घेर लिया गया है और ... वह संबंधित अदालत से संपर्क भी नहीं कर सकता"।

यह रेखांकित करते हुए कि खान का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है, जमानत अर्जी में कहा गया है कि पूर्व प्रधानमंत्री मामले में शामिल किसी भी जांच के लिए तैयार थे। दलीलें सुनने के बाद, अदालत ने 25 अगस्त तक सुरक्षात्मक जमानत को मंजूरी दे दी और खान को तब तक संबंधित आतंकवाद विरोधी अदालत का दरवाजा खटखटाने का निर्देश दिया।

रजिस्ट्रार कार्यालय के सूत्रों का हवाला देते हुए एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने कहा कि कार्यालय ने सुरक्षात्मक जमानत के लिए खान के आवेदन पर तीन आपत्तियां उठाई थीं - पहला, उन्होंने अपना बायोमेट्रिक्स नहीं करवाया; दूसरा वह आतंकवाद विरोधी अदालत का दरवाजा खटखटाने के बजाय उच्च न्यायालय आया; और तीसरा, उनके खिलाफ आतंकवाद के मामले की प्रमाणित प्रति कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराई गई।

खान के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि शनिवार को एफ-9 पार्क में पीटीआई की रैली में पूर्व प्रधानमंत्री ने शीर्ष पुलिस अधिकारियों और एक सम्मानित महिला अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश को 'आतंकित' और धमकी दी थी ताकि उन्हें उनके कार्यों को करने से रोका जा सके। अपनी पार्टी से संबंधित किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कोई कार्रवाई करने से।

इसमें कहा गया है कि खान के भाषण ने पुलिस, न्यायाधीशों और देश में भय और अनिश्चितता फैला दी थी। अपने संबोधन में, खान ने शीर्ष पुलिस अधिकारियों, एक महिला मजिस्ट्रेट, पाकिस्तान के चुनाव आयोग और राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ अपने सहयोगी शाहबाज गिल के साथ हुए व्यवहार को लेकर मामला दर्ज करने की धमकी दी थी, जिसे पिछले हफ्ते देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

उन्होंने अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश जेबा चौधरी पर भी आपत्ति जताई थी, जिन्होंने राजधानी पुलिस के अनुरोध पर गिल की दो दिन की शारीरिक हिरासत को मंजूरी दी थी और कहा था कि उन्हें "खुद को तैयार करना चाहिए क्योंकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी"। खान की गिरफ्तारी से पहले की जमानत याचिका में कहा गया है कि सरकार ने राजनीतिक हिसाब-किताब तय करने के अवैध प्रयास में याचिकाकर्ता को "अवैध और गैरकानूनी रूप से पीड़ित" करने का फैसला किया है।

यह देखते हुए कि सरकार ने खान के खिलाफ 17 प्राथमिकी दर्ज की थी, इसने कहा कि उनके खिलाफ सबसे हालिया प्राथमिकी "राजनीति से प्रेरित" थी, जिसमें पूर्व प्रधान मंत्री "गलत तरीके से" उन्हें "अपमानित करने के इरादे और गुप्त उद्देश्यों" के साथ शामिल थे।

याचिका में कहा गया है कि मामला "अनुमानों और अनुमानों" पर आधारित था और मामले के संबंध में इमरान के खिलाफ रिकॉर्ड पर कोई सबूत उपलब्ध नहीं था। इसने यह भी तर्क दिया कि मामले में खान के खिलाफ रिकॉर्ड पर कोई "प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष" सबूत उपलब्ध नहीं था, जिसने "अभियोजन कहानी में गंभीर संदेह" पैदा किया। इस बीच, पीटीआई नेता फवाद चौधरी ने मामले को तर्कहीन बताते हुए इसे रद्द करने की मांग की। उन्होंने खान के लाइव भाषणों पर लगाए गए प्रतिबंध की भी आलोचना की।

उन्होंने कहा, "हम इस चरम तानाशाही का सामना कर रहे हैं क्योंकि हमारे पास अल्पसंख्यक सरकार है और इस अल्पसंख्यक सरकार को बलपूर्वक बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है," उन्होंने कहा कि सरकार को 10 सितंबर से पहले पैकिंग भेज दिया जाएगा। अप्रैल में उनकी सरकार गिरने के बाद से खान सेना सहित शक्तिशाली संस्थानों को निशाना बना रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad