Advertisement

जम्मू-कश्मीर: कठुआ में सेना के वाहन पर आतंकवादियों का हमला; 5 जवान शहीद, कई घायल

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के माचेडी इलाके में सोमवार को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई...
जम्मू-कश्मीर: कठुआ में सेना के वाहन पर आतंकवादियों का हमला; 5 जवान शहीद, कई घायल

जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के माचेडी इलाके में सोमवार को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ में पांच जवान शहीद हो गए, जबकि कई घायल हो गए। आतंकवादियों ने भारतीय सेना के वाहन पर गोलीबारी की। रक्षा अधिकारियों ने बताया कि भारतीय सेना के काफिले पर भारतीय सेना की 9वीं कोर के अंतर्गत आने वाले इलाके में हमला किया गया। रक्षा अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों की गोलीबारी के बाद हमारे जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

बताया जा रहा है कि आतंकवादियों ने कठुआ शहर से 150 किलोमीटर दूर लोहाई मल्हार के बदनोटा गांव के पास दोपहर करीब 3.30 बजे माचेडी-किंडली-मल्हार रोड पर नियमित गश्त पर निकले सेना के वाहनों को निशाना बनाकर ग्रेनेड फेंका और गोलीबारी की। अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की, लेकिन आतंकवादी पास के जंगल में भाग गए। उन्होंने बताया कि अंतिम रिपोर्ट मिलने तक आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच रुक-रुक कर गोलीबारी हो रही थी।

आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गोलीबारी हुई। हमलावरों को रोकने के लिए इलाके में और अधिक सैनिकों को भेजा गया। माना जा रहा है कि हमलावर तीन भारी हथियारों से लैस व्यक्ति हैं, जो हाल ही में सीमा पार करके आए हैं। अधिकारियों ने कहा कि ऐसी आशंका है कि सीमा पार से घुसपैठ करने के बाद आतंकवादी इस रास्ते का इस्तेमाल अंदरूनी इलाकों में पहुंचने के लिए करते हैं।

सेना के वाहन पर हमला हुआ, जिसमें दस लोग सवार थे, जिससे पांच सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस महानिदेशक आर आर स्वैन उधमपुर जिले के बसंतगढ़ से जुड़े घने वन क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियान की व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहे हैं, जहां पहले भी कई मुठभेड़ हो चुकी हैं।

वन क्षेत्र उधमपुर जिले के बसंतगढ़ से जुड़ा हुआ है। बसंतगढ़ के पनारा गांव में 28 अप्रैल को आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक ग्राम रक्षा रक्षक मोहम्मद शरीफ शहीद हो गए थे। यह मुठभेड़ जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में हुई दोहरी मुठभेड़ों में छह आतंकवादियों के मारे जाने और दो सैनिकों के शहीद होने के एक दिन बाद हुई है। कुलगाम जिले के दो गांवों में शनिवार को दोहरी मुठभेड़ शुरू हुई थी।

अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों से लड़ते हुए एक शीर्ष पैरा कमांडो समेत सेना के दो जवानों ने अपनी जान गंवा दी। अधिकारियों ने बताया कि मोदरगाम मुठभेड़ स्थल से दो आतंकवादियों के शव बरामद किए गए, जबकि रविवार को चिन्नीगाम स्थल से चार शव बरामद किए गए।

9 जून को रियासी में आतंकवादियों ने एक बस पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें नौ यात्री मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि 53 सीटों वाली यह बस उत्तर प्रदेश और दिल्ली से तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही थी और 9 जून को शाम करीब 6:15 बजे जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में आतंकवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले के बाद एक गहरी खाई में गिर गई। आतंकवादियों ने बस पर उस समय गोलीबारी की जब यह पोनी इलाके में तेरयाथ गांव के पास कटरा में शिव खोरी मंदिर से माता वैष्णो देवी मंदिर जा रही थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad