Advertisement

शिशुगृह से लेकर टीकाकरण केंद्रों तक, महिला कैदियों के बच्चों की देखभाल में तिहाड़ जेल की अहम भूमिका; शुरुआती साल इसकी दीवारों के भीतर लेते हैं आकार

टीकाकरण केंद्रों में क्रेच सुविधाओं के साथ, एशिया का सबसे बड़ा जेल परिसर, तिहाड़, महिला कैदियों के...
शिशुगृह से लेकर टीकाकरण केंद्रों तक, महिला कैदियों के बच्चों की देखभाल में तिहाड़ जेल की अहम भूमिका; शुरुआती साल इसकी दीवारों के भीतर लेते हैं आकार

टीकाकरण केंद्रों में क्रेच सुविधाओं के साथ, एशिया का सबसे बड़ा जेल परिसर, तिहाड़, महिला कैदियों के बच्चों की देखभाल करने में एक अप्रत्याशित लेकिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की कोशिश कर रहा है, जिनके शुरुआती साल इसकी दीवारों के भीतर आकार लेते हैं।

वर्तमान में, उच्च सुरक्षा जेल में 20,000 से अधिक कैदी रहते हैं, जिनमें 584 महिलाएं शामिल हैं - कुछ मुकदमे की प्रतीक्षा कर रहे हैं और अन्य दोषी हैं। ये महिलाएं तिहाड़ की सेंट्रल जेल नंबर 6 में अपनी सजा काटती हैं। अन्य 162 महिला कैदी मंडोली जेल में बंद हैं। छह साल से कम उम्र के 21 बच्चे तिहाड़ महिला जेल में रह रहे हैं, जबकि 10 बच्चे अपनी मां के साथ मंडोली जेल में हैं।

तिहाड़ जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''वे दिन गए जब गर्भवती कैदी जेल परिसर के अंदर बच्चे को जन्म देती थीं।'' उन्होंने कहा कि उन्हें प्रसव के लिए नामित अस्पतालों में स्थानांतरित किया जाता है।

अधिकारी ने कहा कि अब साथी कैदी गर्भवती महिलाओं की देखभाल करते हैं और जेल परिसर में बेहतर भोजन सुविधाएं और लगातार स्वास्थ्य जांच शिविर हैं। जेल मैनुअल के अनुसार, जेल के बाहर बच्चे को जन्म देने की सुविधा केवल तभी अस्वीकार की जाएगी जब किसी विशेष कैदी के लिए उच्च सुरक्षा जोखिम हो।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चों के प्रारंभिक वर्ष उपयोगी हों, कुछ गैर सरकारी संगठन तिहाड़ जेल के अंदर डेढ़ से छह साल की उम्र के बच्चों को शिक्षित करने के लिए एक कार्यक्रम चला रहे हैं। जेल अधिकारियों के मुताबिक, इंडिया विजन फाउंडेशन (आईवीएफ) अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड डेवलपमेंट नाम से एक कार्यक्रम चला रहा है।

टीकाकरण से लेकर क्रेच सुविधाओं तक शिशुओं को जेल के अंदर ही सब कुछ मिलता है। "यह सुनिश्चित करने के लिए कि शिशुओं को उचित देखभाल और उपचार मिले, जेल अधिकारी हमेशा सतर्क रहते हैं। जेल के भीतर एक प्रमाणित टीकाकरण केंद्र यह सुनिश्चित करता है कि उन्हें आवश्यक टीकाकरण मिले, जिसमें बीसीजी, पोलियो, हेपेटाइटिस, डीपीटी और टेटनस जैसे सभी महत्वपूर्ण टीके शामिल हों। आदि। कुछ गैर सरकारी संगठन हैं जो जेल के अंदर बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं,'' तिहाड़ जेल के एक प्रवक्ता ने पीटीआई को बताया।

उन्होंने आगे कहा कि प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को खेल, ड्राइंग और गायन जैसी कई तरह की गतिविधियाँ भी प्रदान की जा रही हैं। तिहाड़ के अधिकारियों ने कहा, "छह साल की उम्र के बाद, उन्हें बाहरी दुनिया में कदम रखना पड़ता है। अगर वे इच्छुक हों तो या तो उन्हें उनके परिवार के सदस्यों के पास वापस भेज दिया जाता है और यदि नहीं, तो गैर सरकारी संगठन हैं जो उनकी देखभाल करते हैं।"

जेल नियमों के मुताबिक, छह साल की उम्र के बाद बच्चों को जेल के अंदर रहने की इजाजत नहीं है, भले ही उनके माता-पिता अभी भी जेल में हों। एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा “जेल अधिकारी उनके रिश्तेदारों को बच्चों की देखभाल करने के लिए कहते हैं। यदि कोई रिश्तेदार इच्छुक नहीं है, तो हम उन्हें बाल देखभाल केंद्रों या गैर सरकारी संगठनों को सौंप देते हैं। कुछ मामलों में, उन्हें अनाथालयों के माध्यम से अन्य परिवारों द्वारा गोद भी ले लिया जाता है।''

अधिकारी ने कहा, "हम समग्र विकास सुनिश्चित करते हैं ताकि वे अपने लक्ष्य हासिल कर सकें।" जेल मैनुअल के अनुसार, प्रत्येक जेल में एक सुसज्जित शिशुगृह और एक नर्सरी स्कूल होना चाहिए ताकि बच्चों की देखभाल की जा सके। तीन साल से कम उम्र के बच्चों को क्रेच में भेजा जाएगा और तीन से छह साल के बीच के बच्चों की देखभाल नर्सरी स्कूल में की जाएगी।

उन्होंने कहा, "क्रेच और नर्सरी स्कूल जेल प्रशासन द्वारा अधिमानतः जेल के बाहर गैर सरकारी संगठनों या राज्य कल्याण सेवाओं की सहायता से चलाया जाएगा। अगर जेल प्रशासन शिशुगृह चलाना मुश्किल समझता है तो बच्चों को उचित सुरक्षा के तहत निजी तौर पर संचालित शिशुगृह में भेजने की व्यवस्था की जानी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad