Advertisement

ब्राजील, जर्मनी, जापान, इंडोनेशिया, चीन से जी20 प्रतिनिधि पहुंचे वाराणसी; विदेश मंत्री जयशंकर ने विकास मंत्रियों से की बातचीत

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को जी20 ढांचे के तहत द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग पर ध्यान केंद्रित...
ब्राजील, जर्मनी, जापान, इंडोनेशिया, चीन से जी20 प्रतिनिधि पहुंचे वाराणसी; विदेश मंत्री जयशंकर ने विकास मंत्रियों से की बातचीत

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को जी20 ढांचे के तहत द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग पर ध्यान केंद्रित करते हुए जर्मन विकास मंत्री स्वेंजा शुल्ज़ और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पैट कॉनरॉय के साथ अलग-अलग बातचीत की। ये बैठकें वाराणसी में जी20 विकास मंत्रियों के सम्मेलन के दौरान हुईं।

जयशंकर ने ट्वीट किया, "जर्मन आर्थिक सहयोग और विकास मंत्री @SvenjaSchulze68 के साथ G20 विकास मंत्रियों की बैठक शुरू करने की खुशी। हमारी साझा प्राथमिकताओं पर चर्चा की गई है कि # G20DMM आगे बढ़ना चाहता है। सतत विकास शिखर सम्मेलन और तीसरे देश की साझेदारी के बारे में भी बात की।"

कॉनरॉय के साथ अपनी मुलाकात के बारे में उन्होंने कहा कि बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया ऑस्ट्रेलिया यात्रा का मुद्दा भी उठा। जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "#G20DMM के लिए वाराणसी में ऑस्ट्रेलियाई विकास मंत्री @PatConroy1 का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। स्वाभाविक रूप से, हमने पीएम @narendramodi की हाल की ऑस्ट्रेलिया यात्रा के बारे में बात की। साथ ही चर्चा की कि कैसे हमारे दोनों देश प्रशांत क्षेत्र में विकास के मुद्दों पर सहयोग कर सकते हैं।"

विदेश मंत्री ने व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के महासचिव रेबेका ग्रिनस्पैन के साथ भी बातचीत की। जयशंकर ने ट्वीट किया, "#G20DMM के मौके पर @UNCTAD के महासचिव @RGrynspan के साथ एक अच्छी बैठक। इस बात पर सहमत हुए कि G20 ग्लोबल साउथ की चिंताओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। SDG लक्ष्यों की उन्नति सुनिश्चित करने के लिए भी मिलकर काम करेगा।"

उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी के लिए यूरोपीय संघ के आयुक्त जट्टा उरपिलीनेन के साथ अलग से बातचीत भी की। "अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी के लिए यूरोपीय संघ के आयुक्त के साथ एक महान बैठक @JuttaUrpillainen। जी20 बैठक पर चर्चा की। जयशंकर ने कहा, भारत की विकास साझेदारी पहल के साथ ग्लोबल गेटवे के तालमेल के बारे में हमारी बातचीत को भी आगे बढ़ाया।

भारत समूह के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में 11-13 जून तक जी-20 सदस्य देशों के विकास मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। अन्य मुद्दों के साथ वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा चुनौतियों और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों में व्यवधानों पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, G20 डेवलपमेंट मिनिस्टर्स का कॉन्क्लेव वॉइस ऑफ़ द ग्लोबल साउथ समिट का अनुसरण करता है जिसकी मेजबानी भारत ने जनवरी में की थी, और वाराणसी बैठक में लिए गए निर्णय सितंबर में सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) पर संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में भी योगदान देंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad