Advertisement

रामनगर में जी-20 की चीफ साइंटिफिक एडवाइजर्स की बैठक शुरू, मेजबानी के लिए धामी ने जताया पीएम मोदी का आभार

नैनीताल के रामनगर में रामनगर में जी-20 की चीफ साइंटिफिक एडवाइजर्स की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में 17...
रामनगर में जी-20 की चीफ साइंटिफिक एडवाइजर्स की बैठक शुरू, मेजबानी के लिए धामी ने जताया पीएम मोदी का आभार

नैनीताल के रामनगर में रामनगर में जी-20 की चीफ साइंटिफिक एडवाइजर्स की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में 17 देशों के 51 विशेषज्ञ शिरकत कर रहे हैं। विदेशी मेहमानों की मेजबानी के लिए रामनगर व आसपास के इलाकों को पुरातन संस्कृति के आधार पर सजाया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस बैठक की मेजबानी देने के लिए पीएम मोदी का आभार जताया और कहा कि उत्तराखंड की संस्कृति अब विश्वभर में अपनी पहचान बनाएगी।

 

इस विश्वप्यापी आयोजन की तैयारियों का मोर्चा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुद ही संभाल रखा था। विदेशी मेहमानों के पहुंचने से पहले ही सीएम खुद भी राम नगर पहुंचे और पाया कि अफसरों की टीम ने उनकी सोच के अनुसार ही तैयारियां कीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जी-20 की मेजबानी के लिए हमार जो विश्वास जताया, उसे हमने पूरा कर दिखाया। आज विश्व हमारी सनातनी सोच और सत्कार देख रहा है। अतिधि है। हमें तसल्ली है कि हमने वो कर दिखाया, जिसकी पीएम मोदी ने हमसे उम्मीद की थी। अहम बात यह रही कि जी-20 जैसे अहम आयोजन की प्रधानमंत्री कार्यालय से सीधी निगरानी हो रही थी। यही वजह रही कि मुख्यमंत्री तैयारियों पर नजर रखे हुए थे।

इसके लिए अतिक्रमण के गंभीर विषय का समाधान कर सड़कों का चौड़ीकरण किया गया। सुरक्षा का पुख्ता प्रबंधन, तारों के मकड़जाल से मुक्ति, बाल पोटंग, पंतनगर से ढिकुली (रामनगर) तक के रूट की नया रूप देना, अंडरपास और अवैध कट को बंद करने जैसी चुनौती कम नहीं थी लेकिन एक-एक करके सभी का समाधान किया गया। आयोजन को लेकर वित्तीय प्रबंधन की चुनौतियों को भी मुख्यमंत्री ने तत्काल दूर कर दिया। 

 

इससे पहले मंगलवार को 17 देशों के 51 प्रतिनिधि पंतनगर एयरपोर्ट पहुंचें। इसमें से 18 प्रतिनिधि भारत से, रसिया से 04, नाइजीरिया से 01, फ्रान्स से 02, इटली से 02, यूएसए से 02, कोरिया से 01, यूनाइटेड किंगडम से 05, जापान से 01, स्पेन से 01, साउथ अफ्रीका से 04, ऑस्ट्रेलिया से 01, नीदरलैण्ड से 01, कनाडा 02, सऊदी अरब से 03, ब्राजील से 01, चाईना से 02 से प्रतिनिधि यूरोपियन संघ के 03 सदस्य शामिल हैं। एयरपोर्ट पर कुमाऊॅनी परिधानों में सुशोभित सांस्कृतिक टीम द्वारा तिलक लगाकर, पहाड़ी टोपी, पटका, तुलसी माला पहनाकर स्वागत किया सभी का स्वागत किया। मेहमानों ने पहाड़ी सांस्कृति आधारित छोलिया नृत्य एवं कार्यक्रम का भरपूर आनन्द लिया। प्रतिनिधि इन लम्हों को अपने मोबाइल्स में कैद करते हुए एवं सेल्फी लेते हुए नज़र आए तो कुछ प्रतिनिधि कुमाऊनी संगीत की धुन पर नृत्य करने से खुद को नहीं रोक पाए और संगीत पर जमकर थिरके। सभी को सड़क मार्ग से भारी सुरक्षा के बीच रामनगर के होटल ताज में पहुंचाया गया।

 

आज बुधवार को विशषज्ञों ने विश्व में बीमारियों की रोकथाम और महामारी से बचाव पर गहन मंथन किया। रात्रि में सीएम धामी ने सभी के लिए गाला डिनर की व्यवस्था की है। शाम को पहाड़ी संस्कृति के आधार पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों से मेहमानों का मनोरंजन किया जाएगा। गुरूवार को जिम कार्बेट नेशनल पार्क में जंगल सफारी से विदेशी मेहमानों को वाइल्ड लाइफ से रूबरू कराया जाएगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement