Advertisement

जी20 शिखर सम्मेलन: कड़े सुरक्षा घेरे में दिल्ली, कई इलाकों में यातायात पर पाबंदी

जी20 शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय राजधानी खासकर नयी दिल्ली जिले में सुरक्षा कड़ी कर दी गई...
जी20 शिखर सम्मेलन: कड़े सुरक्षा घेरे में दिल्ली, कई इलाकों में यातायात पर पाबंदी

जी20 शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय राजधानी खासकर नयी दिल्ली जिले में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और पुलिस, अर्द्धसैनिक बल तथा अन्य एजेंसियां शहर में कड़ी निगरानी रख रही हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

प्रगति मैदान में नौ से 10 सितंबर तक होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली पुलिस ने अहम स्थानों पर सशस्त्र बलों को तैनात किया है, सीमावर्ती क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी है। दिल्ली पुलिस को 50,000 से अधिक सुरक्षा कर्मी, के9 श्वान दस्ता और घुड़सवार पुलिस सहायता प्रदान कर रहे हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हवाई अड्डे से होटलों तक और होटलों से जी20 शिखर सम्मेलन स्थलों तक विदेशी प्रतिनिधियों को प्रतिष्ठित शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली पुलिस द्वारा अचूक सुरक्षा प्रदान की जाएगी।’’

व्यवस्थाओं को और चाक-चौबंद करने के लिए दिल्ली पुलिस को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और कुछ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसी विशेष केंद्रीय एजेंसियां भी सहायता दे रही है।

अधिकारियों के अनुसार, शिखर सम्मेलन के दौरान मध्य प्रदेश के करेरा में अपने प्रशिक्षण केंद्र में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) द्वारा आयोजित चार सप्ताह के विशेष प्रशिक्षण सत्र को पूरा करने वाली उन्नीस महिला निशानेबाजों को भी तैनात किया जाएगा।

राइफल स्कोप से लैस इन निशानेबाजों को जी20 शिखर सम्मेलन स्थल और होटलों सहित शहर के अहम स्थानों पर तैनात किया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए फ्लैग मार्च, गश्त बढ़ा दी गई है और पिकेट जांच की जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘इलाके में पिकेट जांच बढ़ा दी गई है और स्थानीय लोगों को विश्वास दिलाने के लिए उनके साथ संचार स्थापित किया जा रहा है। यमुना खादर के पास के इलाकों की नियमित जांच की जा रही है। घुड़सवार मोर्चों को भी सेवा में लगाया गया है।’

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सीमावर्ती क्षेत्रों में जांच तेज कर दी गई है। सीमाओं पर अतिरिक्त पिकेट लगाए जा रहे हैं। निगरानी के लिए ड्रोन का भी उपयोग किया जा रहा है। आरडब्ल्यूए (रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन), एमडब्ल्यूए (मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन) और अमन समिति के सदस्यों के साथ नियमित संचार किया जा रहा है।’’ किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad