Advertisement

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन: यातायात बंद से लेकर स्कूलों की छुट्टी तक, आयोजन के लिए कार्डों पर प्रतिबंध

बहुप्रतीक्षित जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अंतर्गत आने वाले...
दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन: यातायात बंद से लेकर स्कूलों की छुट्टी तक, आयोजन के लिए कार्डों पर प्रतिबंध

बहुप्रतीक्षित जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र 8, 9 और 10 सितंबर को जनता के लिए प्रतिबंधित रहेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन दिनों स्कूल और ऑफिस भी बंद रह सकते हैं। सरकार या दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अभी तक कोई आधिकारिक एडवाइजरी जारी नहीं की है।

दिल्ली के शिक्षा विभाग ने कथित तौर पर स्कूलों को जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू होने से एक दिन पहले 8 सितंबर को छुट्टी रखने की सलाह दी है। 8 सितंबर से 10 सितंबर तक यातायात प्रतिबंध भी लगाए जाने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के मुताबिक, शिखर सम्मेलन जारी रहने के दौरान आवश्यक सामान ले जाने वाले वाहनों को छोड़कर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। जी20 शिखर सम्मेलन के दो दिनों के साथ-साथ एक दिन पहले भी एनडीएमसी क्षेत्र में आम जनता के लिए यातायात प्रतिबंध रहेगा क्योंकि दुनिया भर के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा इन स्थानों का दौरा किया जाएगा।

दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो और अन्य जैसे उच्च-प्रोफ़ाइल गणमान्य व्यक्ति लुटियंस दिल्ली में रहेंगे और अंतरराष्ट्रीय मानकों को बनाए रखने की आवश्यकता है। परिणामस्वरूप, क्षेत्र में रहने वाले लोगों को छोड़कर आम जनता को क्षेत्र में प्रवेश करने से प्रतिबंधित किया जाएगा।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सरकार व्यस्त क्षेत्र में यातायात की भीड़ को कम करने के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित कर सकती है। व्यापारियों को विशेष पास दिए जा सकते हैं और खान मार्केट और कनॉट प्लेस जैसे लुटियंस क्षेत्र में बाजार चालू हो सकते हैं, लेकिन प्रतिबंधित हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad