Advertisement

यूपी सरकार बनाएगी 600 किमी का गंगा एक्सप्रेसवे, योगी ने कहा- होगा दुनिया में सबसे लंबा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य में दुनिया का 'सबसे लंबा एक्सप्रेसवे'...
यूपी सरकार बनाएगी 600 किमी का गंगा एक्सप्रेसवे, योगी ने कहा- होगा दुनिया में सबसे लंबा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य में दुनिया का 'सबसे लंबा एक्सप्रेसवे' बनाया जाएगा। यह एक्सप्रेसवे पश्चिमी यूपी को प्रयागराज से जोड़ेगा। इसे गंगा एक्सप्रेसवे का नाम दिया जाएगा। यह करीब 600 किमी लंबा होगा। यह 6,556 हेक्टेयर में फैला होगा। यह एक्सप्रेसवे मेरठ, अमरोहा, बुलंदशहर, कन्नौज, उन्नाव, कानपुर, रायबरेली, प्रतापगढ़ को भी जोड़ेगा।

फिलहाल पश्चिमी यूपी के मेरठ से प्रयागराज पहुंचने के लिए करीब 730 किलोमीटर लंबी सड़क पर सफर करना होता है। मेरठ-प्रयागराज एक्सप्रेसवे बनने से हाईस्पीड में दिल्ली से सीधे प्रयागराज जाना संभव हो जाएगा। आपको बता दें कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का काम जारी है और इसके कुछ हिस्से चालू भी हो गए हैं।

36 हजार करोड़ का आएगा खर्च

यूपी की राजधानी लखनऊ से बाहर पहली बार योगी सरकार ने प्रयागराज में कैबिनेट बैठक बुलाई थी। इसी बैठक के बाद एक्सप्रेसवे बनाने की घोषणा की गई। सीएम ने ऐलान किया है कि एक्सप्रेसवे छह लेन का होगा। इसे तैयार करने में करीब 36 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। पश्चिम उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों की आसान कनेक्टिविटी प्रयागराज से हो जाएगी। साथ ही कैबिनेट मीटिंग के बाद घोषणा की गई कि हाल ही में रिलीज सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित फिल्म ‘उरी’ को राज्य में जीएसटी से मुक्त किया जाएगा।

यमुना एक्सप्रेसवे के बाद गंगा एक्सप्रेसवे

फिलहाल भारत में सबसे लंबा एक्सप्रेसवे यूपी में ही है। आगरा से लखनऊ के बीच करीब 302 किलोमीटर लंबा यमुना एक्सप्रेसवे है। वहीं, गाजीपुर से लखनऊ के बीच 341 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे का निर्माण भी प्रस्तावित है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad