Advertisement

हाल ही में घोषित बजट में सरकार ने जम्मू-कश्मीर की उपेक्षा की: नेशनल कॉन्फ्रेंस

जम्मू-कश्मीर पर लोगों को मूर्ख बनाने के लिए फर्जी विकास की कहानी का प्रचार करने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा...
हाल ही में घोषित बजट में सरकार ने जम्मू-कश्मीर की उपेक्षा की: नेशनल कॉन्फ्रेंस

जम्मू-कश्मीर पर लोगों को मूर्ख बनाने के लिए फर्जी विकास की कहानी का प्रचार करने के लिए सत्तारूढ़ भाजपा पर निशाना साधते हुए, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने मंगलवार को कहा कि छद्म सरकार केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को पानी और बिजली सहित बहुत बुनियादी सुविधाएं भी प्रदान करने में विफल रही है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने हाल ही में घोषित बजट में जम्मू-कश्मीर की घोर उपेक्षा के लिए केंद्र पर कटाक्ष किया और विशेष बजट पैकेज की मांग करते हुए दावा किया कि यह क्षेत्र देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में इस उपहार का अधिक हकदार है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अतिरिक्त महासचिव और पूर्व मंत्री अजय कुमार सधोत्रा ने सांबा में एक सार्वजनिक रैली के दौरान संवाददाताओं से कहा, "जम्मू-कश्मीर में भाजपा नेतृत्व द्वारा गढ़ी गई फर्जी विकास की कहानी को छोड़ दें। छद्म सरकार केंद्र शासित प्रदेश के लोगों को पानी और बिजली सहित बहुत बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने में भी विफल रही है।" उन्होंने बिजली और पानी की आपूर्ति की तीव्र कमी, चिकित्सा सुविधाओं की कमी और कई सरकारी विभागों में जनशक्ति की कमी पर सरकार से सवाल किए।

साधोत्रा ने कहा कि पूरा क्षेत्र सरकार की उदासीनता का सामना कर रहा है और जनता के पास भगवा पार्टी के विफल नेतृत्व को सबक सिखाने के लिए चुनावों का इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है, जो जनता के मुद्दों के प्रति पूरी तरह से बेपरवाह है। साधोत्रा ने केंद्र शासित प्रदेश में उद्योगों की दयनीय स्थिति पर भी प्रकाश डाला और आरोप लगाया कि हवाई महल बनाने के अलावा सरकार के पास क्षेत्र के उद्योगों और उद्योगपतियों के लिए कुछ भी नहीं है।

उन्होंने कहा, "हमने केंद्र शासित प्रदेश में बीमार उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए आनुपातिक वित्तीय सहायता और नीति में बदलाव की मांग की क्योंकि इससे वास्तविक रूप से जम्मू-कश्मीर के विकास की रूपरेखा बदल सकती है।" उन्होंने कहा कि सत्ता में बैठे लोगों को पिछली एनसी सरकारों के कामकाज से सबक लेना चाहिए, जिन्होंने तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य में कई औद्योगिक केंद्र बनाए थे और उद्योग को जीवंत और लाभ कमाने के लिए बहुत कुछ किया था।

इसी तरह की भावनाओं को दोहराते हुए, नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रांतीय अध्यक्ष रतन लाल गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में घोषित केंद्रीय बजट में जम्मू-कश्मीर की उपेक्षा की है। उन्होंने कहा, "हमने जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष बजट पैकेज की मांग की है और दावा किया है कि यह क्षेत्र देश के किसी भी अन्य राज्य की तुलना में इस उपहार का अधिक हकदार है।" गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार को बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष पैकेज प्रदान करने के संबंध में अपने फैसले पर फिर से विचार करना चाहिए, क्योंकि यह जम्मू-कश्मीर है, जिसे वर्तमान में अपने बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए सरकार की ओर से इस तरह के उपहार की आवश्यकता है, जो पिछले तीन दशकों से अधिक के आतंकवाद के दौरान नष्ट हो गया है।

उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए कमर कसने को कहा। गुप्ता ने लोगों से जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस का समर्थन करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि केवल नेशनल कॉन्फ्रेंस ही लोगों को भूमि और नौकरी के अधिकारों की सुरक्षा की गारंटी दे सकती है, इसलिए दिशाहीन भाजपा नेताओं के खराब शासन द्वारा बनाए गए मौजूदा दलदल से क्षेत्र को उबारने के लिए पार्टी नेतृत्व के हाथों को मजबूत करना जरूरी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad