Advertisement

मणिपुर में मरने वालों की संख्या पर स्पष्ट तस्वीर नहीं दे रही सरकार: ममता

हिंसा प्रभावित मणिपुर की मौजूदा स्थिति पर चिंता जताते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने...
मणिपुर में मरने वालों की संख्या पर स्पष्ट तस्वीर नहीं दे रही सरकार: ममता

हिंसा प्रभावित मणिपुर की मौजूदा स्थिति पर चिंता जताते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को आरोप लगाया कि भाजपा सरकार पूर्वोत्तर राज्य में मरने वालों की संख्या की स्पष्ट तस्वीर उपलब्ध नहीं करा रही है, जहां देखते ही गोली मारने का आदेश लागू है। उन्होंने स्थिति की समीक्षा के लिए मणिपुर में एक भी प्रतिनिधि नहीं भेजने के लिए केंद्र की भाजपा सरकार पर भी निशाना साधा।

राज्य सचिवालय में पत्रकारों से बात करते हुए, बनर्जी ने कर्नाटक के लोगों से स्थिरता और विकास के लिए मतदान करने का आग्रह किया, न कि भाजपा के लिए। उन्होंने कहा, "मैं मणिपुर की स्थिति से काफी तनाव में हूं। हमें देखते ही गोली मारने (आदेश) में हुई मौतों की संख्या की स्पष्ट तस्वीर नहीं मिल रही है क्योंकि राज्य सरकार कोई सूचना नहीं दे रही है।" अगर यहां (पश्चिम बंगाल) कुछ होता है, तो वे केंद्रीय दल भेजते हैं और बहुत सारे स्पष्टीकरण देकर अपने फैसले का बचाव करते हैं। बनर्जी ने दावा किया कि मणिपुर हिंसा मानव निर्मित समस्या है।

मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मांग के विरोध में 3 मई को 10 पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किए जाने के बाद पूर्वोत्तर राज्य में हिंसक झड़पें हुईं, जिसमें कम से कम 54 लोगों की मौत हो गई। मेइती मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत हैं और ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं। आदिवासी - नागा और कुकी - आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा हैं और पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad