Advertisement

गुजरात: पुल गिरने से हुई मौतों पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने जताया दुख, कांग्रेस ने पार्टी कार्यकर्ताओं से मदद की गुहार लगाई

गुजरात के मोरबी शहर में रविवार को एक पुल के ढह जाने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री...
गुजरात: पुल गिरने से हुई मौतों पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने जताया दुख, कांग्रेस ने पार्टी कार्यकर्ताओं से मदद की गुहार लगाई

गुजरात के मोरबी शहर में रविवार को एक पुल के ढह जाने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई शीर्ष नेताओं ने दुख व्यक्त किया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने राज्य के सभी पार्टी कार्यकर्ताओं से बचाव कार्य में हर संभव सहायता देने की अपील की। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सभी के सुरक्षित बचाव के लिए प्रार्थना की।

उपराष्ट्रपति सचिवालय ने धनखड़ के हवाले से एक ट्वीट में कहा, "गुजरात के मोरबी में दुखद घटना के बारे में सुनकर व्यथित हूं। मैं सभी के सुरक्षित बचाव और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। मेरी संवेदनाएं प्रभावित परिवारों के साथ हैं।" उनके कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की।

मोदी ने दुख व्यक्त करते हुए एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अधिकारियों से बात की है। प्रधानमंत्री ने कहा, "राहत और बचाव अभियान जोरों पर चल रहा है और सभी आवश्यक सहायता मुहैया कराई जा रही है।"

राष्ट्रपति मुर्मू ने एक ट्वीट में कहा, "गुजरात के मोरबी में हुई त्रासदी ने मुझे चिंतित कर दिया है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं। राहत और बचाव के प्रयासों से पीड़ितों को राहत मिलेगी।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जिनकी आम आदमी पार्टी चुनावी राज्य में भाजपा को सत्ता से बेदखल करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, ने ट्वीट किया, "गुजरात से बहुत दुखद खबर आ रही है। कई लोगों के नदी में गिरने की खबर है। मोरबी में एक पुल ढह गया। मैं ईश्वर से सबके जीवन और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं।"

माच्छू नदी पर बना करीब एक सदी पुराना पुल शाम करीब साढ़े छह बजे ढह गया, क्योंकि चार दिन पहले मरम्मत के बाद इसके फिर से खुलने के बाद बहुत सारे लोग खड़े हो गए थे। 26 अक्टूबर को गुजराती नववर्ष दिवस पर जनता के लिए इसे फिर से खोलने से पहले एक निजी संचालक ने लगभग छह महीने तक पुल की मरम्मत का काम किया था।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, लटकते पुल पर कई महिलाएं और बच्चे थे, जब यह टूटा। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लोगों को नदी से निकालने के लिए नावों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी मोरबी की घटना पर दुख जताया है. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने इस मामले में गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी और अन्य अधिकारियों से बात की है.शाह ने कहा, "स्थानीय प्रशासन पूरी तरह राहत कार्य में लगा हुआ है, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) भी जल्द ही मौके पर पहुंच रहा है। प्रशासन को घायलों को तत्काल इलाज मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है।"

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने रविवार को तीन टीमों को गुजरात के मोरबी जिले में भेजा, जहां एक नदी पर एक सस्पेंशन पुल के गिरने से कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई।

एनडीआरएफ के महानिदेशक (डीजी) अतुल करवाल ने पीटीआई-भाषा को बताया कि तीनों टीमों को राज्य की राजधानी गांधीनगर और वडोदरा से स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ समय में एक और टीम को एयरलिफ्ट किया जाएगा और यह सड़क मार्ग से राजकोट से दुर्घटनास्थल तक जाएगी।

मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रत्येक मृतक के परिवार को 4 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये देने की घोषणा की। भाकपा सांसद बिनॉय विश्वम ने दावा किया कि पुल गिरने की घटना भाजपा सरकार की "घोर लापरवाही" की ओर इशारा करती है।

विश्वम ने ट्वीट किया. "गुजरात में केबल पुल का गिरना भाजपा सरकार की घोर लापरवाही की ओर इशारा करता है। इसकी मरम्मत पांच दिन पहले होने की बात कही गई थी। ठेकेदारों को यह साहस कहां से मिला? मुआवजा बढ़ाने की जरूरत है। अनावरण के लिए एक विश्वसनीय जांच होनी चाहिए।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मौतों पर दुख व्यक्त किया और कहा, "गुजरात के मोरबी से एक पुल गिरने की बहुत दुखद खबर मिली है। श्री राम से सभी प्रभावितों की मदद करने की प्रार्थना करते हैं।"

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने ट्वीट किया, "गुजरात के मोरबी में सस्पेंशन ब्रिज के ढहने से हुई त्रासदी से गहरा दुख हुआ।" "मैं @INCGujarat कार्यकर्ताओं से बचाव कार्य में हर संभव सहायता देने और घायलों की मदद करने की अपील करता हूं। मेरी संवेदना और प्रार्थना शोक संतप्त परिवारों के साथ है।"

राहुल गांधी ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा कि गुजरात के मोरबी में पुल दुर्घटना की खबर बहुत दुखद है। उन्होंने कहा, "मैं इस तरह के कठिन समय में सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं," उन्होंने कहा, "मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को हर संभव सहायता देने और लापता लोगों की तलाश में मदद करने की अपील करता हूं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad