Advertisement

ज्ञानवापी विवाद: HC ने वाराणसी कोर्ट को दिया निर्देश,'शिवलिंग' की पूजा के अधिकार की मांग वाली याचिका पर आठ सप्ताह में करे फैसला

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने वाराणसी की एक अदालत को मई 2022 में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर कथित तौर पर...
ज्ञानवापी विवाद: HC ने वाराणसी कोर्ट को दिया निर्देश,'शिवलिंग' की पूजा के अधिकार की मांग वाली याचिका पर आठ सप्ताह में करे फैसला

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने वाराणसी की एक अदालत को मई 2022 में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर कथित तौर पर पाए गए 'शिवलिंग' की पूजा करने के अप्रतिबंधित अधिकार की मांग करने वाले एक आवेदन पर आठ सप्ताह के भीतर फैसला करने का निर्देश दिया है।

16 मई, 2022 को वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से सटे ज्ञानवापी परिसर के अदालत के आदेश पर सर्वेक्षण के दौरान, वज़ुखाना क्षेत्र में मिली एक संरचना पर हिंदू पक्ष ने 'शिवलिंग' और मुस्लिम पक्ष ने 'फव्वारा' होने का दावा किया था।

न्यायमूर्ति मनीष कुमार निगम ने विवेक सोनी और एक अन्य व्यक्ति द्वारा दायर याचिका पर आदेश पारित किया, जिन्होंने 2022 से वाराणसी में सिविल जज (सीनियर डिवीजन) के समक्ष लंबित अपने अंतरिम आवेदन के शीघ्र निपटान का अनुरोध करते हुए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

यह आवेदन मुकदमे के लंबित रहने के दौरान दायर किया गया है, जिसमें अंजुमन इंतजामिया मसाजिद के खिलाफ कथित 'शिवलिंग' की पूजा में हस्तक्षेप करने से रोकने के लिए स्थायी निषेधाज्ञा की मांग की गई है। 2022 में दायर मुकदमे में, वादी ने कथित 'शिवलिंग' पर प्रार्थना करने में किसी भी हस्तक्षेप को रोकने के लिए मस्जिद समिति और अन्य के खिलाफ स्थायी निषेधाज्ञा की मांग की है।

याचिका का निपटारा करते हुए, उच्च न्यायालय ने 27 फरवरी के अपने आदेश में कहा, "तदनुसार, वर्तमान याचिका का अंतिम रूप से निपटारा किया जाता है, जिसमें सिविल जज (सीनियर डिवीजन) वाराणसी को अंतरिम निषेधाज्ञा आवेदन (6सी आवेदन) पर विचार करने और निर्णय लेने का निर्देश दिया गया है। ), कानून के अनुसार, संबंधित पक्षों को सुनवाई का अवसर देने के बाद और किसी भी पक्ष को अनावश्यक स्थगन दिए बिना, इस आदेश की प्रमाणित प्रति प्रस्तुत करने की तारीख से आठ सप्ताह की अवधि के भीतर शीघ्रता से, बशर्ते कि ऐसा हो। कोई अन्य कानूनी बाधा नहीं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad