Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट को बताया चुनौती, यह 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न', लिखा 8 राज्यों को पत्र

देश में तेजी से फैल रहे कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को चिंता...
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट को बताया चुनौती, यह 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न', लिखा 8 राज्यों को पत्र

देश में तेजी से फैल रहे कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को चिंता जताई है।  डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले पर मंत्रालय ने 8 राज्यों को पत्र लिखा है तथा ज्य जांच और जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजने के लिए कहा है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारतीय सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम ने सूचित किया था कि डेल्टा प्लस वेरिएंट, "वैरिएंट ऑफ कंसर्न (वीओसी)" है, जिसमें तेजी से प्रसार, फेफड़े की कोशिकाओं के रिसेप्टर से मजबूती से चिपकने और ‘मोनोक्लोनल एंटीबॉडी’ प्रतिक्रिया में संभावित कमी जैसी विशेषताएं हैं।

मंत्रालय ने प्रभावित राज्यों को कहा गया है कि उनके जिन-जिन जिलों में डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले सामने आए हैं वहां पर तत्काल प्रभाव से कंटेनमेंट जोन बनाए जाएं। जिन 8 राज्यों को पत्र लिखा है उसमें राजस्थान, कर्नाटक, पंजाब, झारखंड, हरियाणा, गुजरात, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु शामिल हैं

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत उन दस देशों में से एक है, जहां अब तक ‘डेल्टा प्लस’ स्वरूप मिला है। उन्होंने कहा कि 80 देशों में ‘डेल्टा स्वरूप’ का पता चला है। कोरोना वायरस का ‘डेल्टा प्लस’ स्वरूप भारत के अलावा, अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन और रूस में मिला है।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि महामारी की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है, लेकिन उन्होंने जोर दिया कि लोगों को कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन जारी रखना चाहिए और भीड़ तथा पार्टियों से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की संख्या बढ़ानी होगी।

बता दें कि देश में पिछले कुछ दिनों से डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। केंद्र सरकार ने जानकारी दी है कि अब तक भारत के 18 जिलों में में डेल्टा प्लस वैरिएंट के 52 मामले सामने आ चुके हैं। डेल्टा प्लस वैरिएंट के केस सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में मिले हैं। यहां पर अब तक 20 मामले मिल चुके हैं, जबकि मध्य प्रदेश में 7 मरीज सामने आए हैं। पंजाब-गुजरात में 2-2, केरल में तीन, आंध्र प्रदेश में एक, तमिलनाडु में 9, ओडिशा में एक, राजस्थान में एक, जम्मू और कर्नाटक में भी एक-एक मामला सामने आया है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad