Advertisement

हेमंत सोरेन ने ली झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, बने तीसरी बार प्रदेश के सीएम

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के विधायक दल ने बुधवार को सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को अपना नेता चुनने के...
हेमंत सोरेन ने ली झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, बने तीसरी बार प्रदेश के सीएम

झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के विधायक दल ने बुधवार को सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन को अपना नेता चुनने के बाद गुरुवार को झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। जेएमएम नेता ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में अपनी गिरफ्तारी से पहले पांच महीने पहले सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था।

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने हेमंत सोरेन को राज्य में सरकार बनाने का निमंत्रण दिया, जिसके बाद जेएमएम सुप्रीमो ने शाम 5 बजे से थोड़ा पहले शपथ ली। यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब बुधवार को मौजूदा मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने इस्तीफा दे दिया और हेमंत सोरेन, जो धन शोधन मामले में जमानत पर हैं, ने सरकार बनाने का दावा पेश किया।

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद 2 फरवरी को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले चंपई सोरेन ने राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात की और झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष की मौजूदगी में अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके साथ ही अटकलों से भरे दिन भर के नाटक का अंत हो गया। हेमंत सोरेन झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री होंगे। झारखंड का गठन 15 नवंबर 2000 को बिहार से अलग होकर हुआ था।

लोकसभा चुनाव के बाद राज्य में झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन की ताकत घटकर 45 विधायकों तक रह गई - झामुमो-27, कांग्रेस-17 और राजद-1। झामुमो के दो विधायक नलिन सोरेन और जोबा माझी अब सांसद हैं, जबकि जामा विधायक सीता सोरेन ने भाजपा के टिकट पर आम चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दे दिया। झामुमो ने दो और विधायकों - बिशुनपुर विधायक चमरा लिंडा और बोरियो विधायक लोबिन हेम्ब्रोम को पार्टी से निकाल दिया।

इसी तरह, विधानसभा में भाजपा की ताकत घटकर 24 रह गई है, क्योंकि उसके दो विधायक - ढुलू महतो (बाघमारा) और मनीष जायसवाल (हजारीबाग) अब सांसद हैं। भगवा पार्टी ने मांडू विधायक जयप्रकाश भाई पटेल को निष्कासित कर दिया है, क्योंकि वे चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस में शामिल हो गए थे। 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा की वर्तमान ताकत 76 है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad