Advertisement

हिंदी दिवस स्पेशल : स्टैंडअप कॉमेडियन,जिन्होंने हिंदी में कॉमेडी करके प्रसिद्धि पाई

हिंदी उन बहुमुखी भाषाओं में से एक है, जो न केवल काव्यात्मक है, बल्कि एक अच्छी कॉमिक टाइमिंग के साथ...
हिंदी दिवस स्पेशल : स्टैंडअप कॉमेडियन,जिन्होंने हिंदी में कॉमेडी करके प्रसिद्धि पाई

हिंदी उन बहुमुखी भाषाओं में से एक है, जो न केवल काव्यात्मक है, बल्कि एक अच्छी कॉमिक टाइमिंग के साथ मज़ेदार भी हो सकती है। 14 सितंबर को मनाए जाने वाले हिंदी दिवस के अवसर पर, जानते हैं कुछ ऐसे स्टैंडअप कॉमेडियंस के विषय में, जो हिंदी भाषा में कॉमेडी में उत्कृष्ट हैं और अपने मज़ाकिया अंदाज़ से दर्शकों को लोट-पोट करते हैं। 

अमित टंडन

अपनी साफ-सुथरी कॉमेडी के लिए पहचाने जाने वाले अमित टंडन हिंगलिश में भी मज़ाकिया अंदाज़ दिखा सकते हैं। अक्सर अपनी पत्नी को अपने रेखाचित्रों में अपने संग्रह के रूप में लेते हुए, अमित हमेशा भाषा को वैश्विक मंच पर पेश करने के समर्थक रहे हैं। इतना अधिक कि 2017 में USA में उनके पहले शो की सफलता के बाद, कई आयोजक हिंदी स्टैंड अप के लिए तैयार हुए।

 

 

भुवन बाम

 

आज का इंस्टाग्राम हिंदी में मोनोलॉग या डींगे मारते हुए वीडियो से भरा हुआ है, लेकिन भुवन बाम ही थे जिन्होंने हिंदी में मज़ेदार वीडियो की तब शुरुआत की, जब हिंदी में कॉन्टेंट क्रिएटर्स की कोई अवधारणा नहीं थी। सेलिब्रिटी शादियों या किसी विशेष अवसर पर उनकी हिंदी कमेंट्री हमेशा वायरल कॉन्टेंट रही है।

वरुण ग्रोवर

एक स्टैंड-अप कॉमेडियन और कवि, वरुण ग्रोवर जो भी करना चाहते हैं, उसमें हमेशा सर्वश्रेष्ठ रहे हैं। हिंदी भाषा की उनकी कमान हमेशा त्रुटिहीन रही है। हिंदी में उनके ज्ञान और शब्दावली को मसान, गैंग्स ऑफ वासेपुर आदि जैसे कार्यों की सूची में देखा जा सकता है। 

 

ज़ाकिर खान

 

ज़ाकिर खान उन कलाकारों में से एक हैं, जिनके बिना स्टैंडअप कॉमेडी की कल्पना मुश्किल है। अंग्रेजी बोलने वाली भीड़ के सामने हिंदी में कॉमेडी करने और सफल होने के लिए हिम्मत और दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है। जाकिर खान इसमें कामयाब नजर आते हैं । उनकी उर्दू ज़ुबान हिंदी लिबास में हमेशा सहज रही है। उन्होंने सख्त लौंडा वाक्यांश का प्रतीक किया है।

 

 

कपिल शर्मा

 

कपिल शर्मा उन सफल कॉमेडियन में से एक हैं, जो अपनी देसी स्थानीय हिंदी कॉमेडी के लिए जाने जाते हैं। उनकी खासियत यह है कि भले ही उनके शो में मेहमान अंग्रेजी बोल रहे हों, वे हिंदी में बातचीत करने में काफी सहज दिखते हैं। कपिल मेहमानों को उनके शो में हिंदी में बोलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। 

 

 

 

प्रशस्ति सिंह

अगर ऐसी धारणा है कि महिलाएं मज़ाकिया नहीं होती हैं, तो प्रशस्ति सिंह उन्हें तुरंत गलत साबित कर सकती हैं। प्रशस्ती न केवल कॉमेडी करती हैं, बल्कि उनकी सभी स्क्रिप्ट हिंदी में भी हैं, जो उन्हें अपने दर्शकों के लिए भरोसेमंद बनाती हैं। वह हम दो तीन चार जैसे हिंदी शो में भी नज़र आ चुकी हैं।

 

 

 

प्राजक्ता कोली

 

प्राजक्ता कोली टॉप यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर से अभिनेता बनने वाली कलाकारों में एक हैं। अपने नाम से ज़्यादा, वह अपने इंस्टाग्राम हैंडल की बदौलत मोस्टली इनसैन के नाम से जानी जाती हैं। अधिकांश कॉन्टेंट हिंदी में होने के कारण, वह कॉमेडी प्रक्रिया को सरल रखना पसंद करती हैं। वह कैमरे से दूर रहने के तरीके और सामान्य लोगों की तरह हिंदी में बोलने के तरीके के साथ कॉमेडी को वास्तविक रखती हैं। 

 

 

 

मल्लिका दुआ

अंग्रेज़ी भाषा हो या उनका दिल्ली स्टाइल, यह तय है कि मल्लिका दुआ दिल जीत सकती हैं और लोगों को हंसा सकती हैं। टॉप पत्रकारों में से एक विनोद दुआ की बेटी हैं मल्लिका दुआ। इसमें कोई संदेह नहीं है कि भाषा पर उनकी पकड़ कहां से आती है। 

 

 

 

सुमैरा शेख

 

सुमैरा शेख के रेखाचित्रों में, न केवल हिंदी बल्कि लोगों को स्थानीय मुंबइया हिन्दी का स्वाद मिलता है। डोंगरी ने सुमैरा को पाला। सुमैरा ने बोली का फायदा उठाया और अगर आप उनका शो डोंगरी डेंजर देखेंगे तो वह आपको एक अच्छा कारण बताएगी कि उन्हें गैंगस्टर क्यों पसंद हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad