Advertisement

जी-20 जम्मू-कश्मीर के लिए अपनी जीवंत संस्कृति, पर्यटन क्षमता दिखाने का ऐतिहासिक अवसर: एलजी सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगले सप्ताह घाटी में जी-20 की बैठक...
जी-20 जम्मू-कश्मीर के लिए अपनी जीवंत संस्कृति, पर्यटन क्षमता दिखाने का ऐतिहासिक अवसर: एलजी सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बृहस्पतिवार को कहा कि अगले सप्ताह घाटी में जी-20 की बैठक केंद्र शासित प्रदेश के लिए अपनी जीवंत संस्कृति, परंपराओं और पर्यटन क्षमता को प्रदर्शित करने का एक ऐतिहासिक अवसर है। उन्होंने नागरिक समाज समूहों के सदस्यों, पीआरआई के सदस्यों, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के दौरान ये टिप्पणियां कीं।

उपराज्यपाल ने कहा, "जी-20 बैठक जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश के लिए अपनी जीवंत संस्कृति, परंपराओं और पर्यटन क्षमता को प्रदर्शित करने का एक ऐतिहासिक अवसर है। यह सभी नागरिकों का है और उन्हें आगे आना चाहिए और इस ऐतिहासिक आयोजन का हिस्सा बनना चाहिए।"

उपराज्यपाल ने नागरिक समाज के सदस्यों से इस अवसर का लाभ उठाने और नागरिकों, पर्यटन और उद्योग के हितधारकों को इस आयोजन की भव्य सफलता में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करने का भी आग्रह किया। सिन्हा ने स्थानीय और वैश्विक आकांक्षाओं को जोड़ने के लिए जी-20 बैठक का एक शक्तिशाली मंच प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, "जी-20 बैठक जम्मू-कश्मीर के विकास को एक नई ऊंचाई देगी, पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र की असीम क्षमता को बढ़ावा देगी और समाज के सभी वर्गों के लिए आर्थिक समृद्धि को बढ़ाएगी। यह हस्तशिल्प क्षेत्र के उज्ज्वल भविष्य की पटकथा लिखने का एक अवसर भी है।"

सिन्हा ने नागरिक समाज समूहों के सदस्यों को संबोधित करते हुए त्वरित विकास के पथ पर जम्मू-कश्मीर की यात्रा और 2019 के बाद से विभिन्न क्षेत्रों में दर्ज उल्लेखनीय प्रगति के बारे में भी बात की।

उन्होंने कहा, "पिछले चार वर्षों में जिस गति से बुनियादी ढांचे का विकास हुआ है, उससे पहले कभी नहीं हुआ। हम शांति, प्रगति और समृद्धि के साझा दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहे हैं। आइए हम सब मिलकर इस आयोजन को यादगार बनाने के लिए खुद को वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से फिर से समर्पित करें।"

पर्यटन क्षेत्र के पुनरुद्धार पर बोलते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि यह कोविड महामारी के कारण प्रतिकूल रूप से प्रभावित हुआ था, लेकिन अब यह तेजी से ठीक हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को नई गति देने के लिए कई हस्तक्षेप कर रहे हैं।

कनेक्टिविटी न केवल पर्यटन के लिए बल्कि समग्र विकास के लिए भी सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। उपराज्यपाल ने कहा कि 1.50 लाख करोड़ रुपये से अधिक के राजमार्ग और सुरंग परियोजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है और बेहतर सड़क और रेल संपर्क ने जम्मू-कश्मीर को दुनिया के करीब ला दिया है। उन्होंने 22 मई से शुरू होने वाले आगामी जी-20 कार्यक्रम की तैयारियों में सभी हितधारकों, नागरिक समाज समूहों और प्रतिष्ठित नागरिकों के योगदान और सहयोग की सराहना की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad