Advertisement

गृह मंत्रालय ने कोरोना की निगरानी के लिए गाइडलाइंस को 31 जनवरी तक बढ़ाया, किया ब्रिटेन के नए स्ट्रेन का जिक्र

कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है। गृहमंत्रालय...
गृह मंत्रालय ने कोरोना की निगरानी के लिए गाइडलाइंस को 31 जनवरी तक बढ़ाया, किया ब्रिटेन के नए स्ट्रेन का जिक्र

कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है। गृहमंत्रालय ने ब्रिटेन में आए कोरोना के नए स्ट्रेन का जिक्र करते हुए कहा कि अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि भारत में सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आई है, लेकिन विश्व स्तर पर मामलों में वृद्धि हुई है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन के कारण सावधानी बरतने की आवश्यकता है। गृह मंत्रालय ने राज्यों को कंटेनमेंट जोन का दायरा सावधानीपूर्वक निर्धारित करने, मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का सख्ती से पालन करने को कहा है।

ब्रिटेन में पाया गया कोरोना वायरस का यह नया प्रकार तेजी से फैलता है और अत्यधिक संक्रामक है। इसे देखते हुए नागर विमानन मंत्रालय ने कहा था कि कोरोना वायरस का नया प्रकार (स्ट्रेन) सामने आने के मद्देनजर 23 से 31 दिसम्बर तक ब्रिटेन से भारत आने-जाने वाली उड़ानें स्थगित रहेंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में फिलहाल कोरोना के सक्रिय मामले 2,77,301 हैं। कुल मामलों के केवल 2.72 फीसदी सक्रिय हैं। कुल सक्रिय मामलों में 1389 पिछले 24 घंटे में कम हुए हैं। एक महीने से ज्यादा समय से हर दिन ठीक होने वालों की संख्या नए आ रहे मामलों से ज्यादा रह रही है। देश में कोरेाना के मामलों की रिकवरी रेट बढ़कर 95.83 फीसदी हो चुका है।

बता दें कि भारत में सोमवार को कोरोना वायरस के 20,021 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं और 279 लोगों की मौत हुई है। देश में कुल केस 1,02,07,871 हो चुके हैं। अब तक 1,47,901 की मौत हुई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad