Advertisement

ऑनर किलिंग: प्रेम प्रसंग में मारी जा रहीं युवतियां, एक सप्‍ताह में तीन की हत्‍या

यह उनके लिए सामाजिक प्रतिष्‍ठा का सवाल था। बेइज्‍जती बर्दाश्‍त नहीं हुई तो मार डाला। झारखण्‍ड में...
ऑनर किलिंग: प्रेम प्रसंग में मारी जा रहीं युवतियां, एक सप्‍ताह में तीन की हत्‍या

यह उनके लिए सामाजिक प्रतिष्‍ठा का सवाल था। बेइज्‍जती बर्दाश्‍त नहीं हुई तो मार डाला। झारखण्‍ड में ऑनर किलिंग के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अमूमन प्रेम प्रसंग को लेकर इस तरह की घटनाएं हो रही हैं। परिजनों के हाथ ही 'बेटियां' मारी जा रही हैं।

इसी सप्‍ताह गोड्डा जिला के मुफस्सिल थाना के जामजोरी गांव से बोरे में बंद एक युवती की लाश मिली थी। युवती के दादा सहित अन्‍य परिजनों पर हत्‍या का आरोप है। परिवार वाले युवती की शादी कहीं और करना चाहते थे और युवती खुद कहीं और शादी करना चाहती थी। परिवार में तना-तनी के बाद एक पखवाड़े से युवती अपनी बूआ के यहां गोड्डा में रह रही थी।

पुलिस के अनुसार परिजनों द्वारा तय रिश्‍ता से शादी से इनकार से नाराज दादा और परिजनों ने गला घोंटकर युवती की हत्‍या कर दी और शव को तालाब में फेंक दिया। पुलिस की सख्‍ती के बाद परिजनों ने अपना जुर्म स्‍वीकार कर लिया। इसी तरह बुधवार को धनबाद गोविंदपुर थाना के नवाटांड में पिता राम प्रसाद ने ने अपनी 19 साल की गर्भवती बेटी खुशी की गला रेतकर हत्‍या कर दी। वजह यह थी कि उसकी बेटी ने पिता की मर्जी के खिलाफ शादी कर ली थी। पिता को यह बर्दाश्‍त नहीं था। अंतत: योजना बनाई और बड़ा नवाटांड़ में नदी के किनारे खरीदी गई जमीन को दिखाने के बहाने पत्‍नी के साथ बेटी को लाया। और खेत में ही अचानक चाकू निकालकर बेटी की गर्दन रेत डाली। तत्‍काल उसकी मौत हो गई। बेटी की मौत के बाद मां चिल्‍लाती रही इस बीच राम प्रसाद वहां से फरार हो गया।

इधर गुरुवार को चतरा जिला के मयूरहंड थाना के महीसा जंगल से 16 वर्षीय नाबालिग का अधजला शव बरामद हुआ है। वह 15 दिनों से लापता थी। पुलिस ने परिजनों के हवाले बताया कि उसका अपने ही बहनोई के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था। बहनोई ने भगाकर उससे शादी कर ली थी। नाबालिग के पिता गंगा प्रसाद ने अपने दामाद के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। उसके बाद अदालत ने दामाद को जेल और नाबालिग को परिजनों के हवाले कर दिया था। पुलिस अन्‍य पक्ष के साथ इसे ऑनर किलिंग से भी जोड़कर जांच कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad