Advertisement

हौथियों ने 22 भारतीयों सहित ब्रिटिश तेल टैंकर पर किया हमला, भारतीय नौसेना बचाव में जुटी

बाईस भारतीयों के साथ, यमन के ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों ने 26 जनवरी को ब्रिटिश तेल टैंकर, मार्लिन...
हौथियों ने 22 भारतीयों सहित ब्रिटिश तेल टैंकर पर किया हमला, भारतीय नौसेना बचाव में जुटी

बाईस भारतीयों के साथ, यमन के ईरान समर्थित हौथी विद्रोहियों ने 26 जनवरी को ब्रिटिश तेल टैंकर, मार्लिन लुआंडा पर मिसाइल हमला किया। 26 जनवरी को एक संकट कॉल का जवाब देते हुए, भारतीय नौसेना के निर्देशित मिसाइल विध्वंसक, आईएनएस विशाखापत्तनम को कथित तौर पर अदन की खाड़ी में तैनात किया गया था।

भारतीय नौसेना द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, "संकटग्रस्त मर्चेंट वेसल पर अग्निशमन प्रयासों को एमवी पर चालक दल की सहायता के लिए आईएनएस विशाखापत्तनम द्वारा तैनात अग्निशमन उपकरणों के साथ एनबीसीडी टीम द्वारा बढ़ाया जा रहा है।"

भारतीय नौसेना ने आज पुष्टि की कि जहाज पर 22 भारतीय और 1 बांग्लादेशी चालक दल सवार है। हौथी विद्रोही पिछले नवंबर से ही तेल टैंकरों पर हमले कर रहे हैं और उसका कहना है कि वह फिलिस्तीन में इजराइल की सैन्य कार्रवाई के कारण ऐसा कर रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटिश ऑयल टैंकर का संचालन ट्रेडिंग फर्म ट्रैफिगुरा की ओर से किया जाता था। मालिक कंपनी ने यह भी पुष्टि की कि लाल सागर पार करते समय एक मिसाइल ने मार्लिन लुआंडा पर हमला किया। ब्रिटिश तेल टैंकर के साथ-साथ एक अमेरिकी युद्धपोत, विध्वंसक यूएसएस कार्नी पर भी हौथी समूह ने हमला किया था।

हालाँकि, किसी तेल टैंकर को नष्ट करने का हौथी विद्रोहियों का यह पहला प्रयास नहीं था, जिसमें भारतीय सवार थे। इससे पहले 24 दिसंबर 2023 को 25 भारतीयों को लेकर जा रहा एक तेल टैंकर लाल सागर में यमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा दागे गए ड्रोन की चपेट में आ गया था।

अदन की खाड़ी में हमले के बाद ब्रिटेन सरकार ने कहा कि ब्रिटेन और उसके सहयोगी "उचित प्रतिक्रिया देने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।" ब्रिटेन सरकार के एक अधिकारी ने कहा, “हम उन रिपोर्टों से अवगत हैं कि मार्शल आइलैंड्स-ध्वजांकित टैंकर एम/वी मार्लिन लुआंडा को अदन की खाड़ी में हमले से नुकसान हुआ है। वर्तमान रिपोर्टों से पता चलता है कि कोई हताहत नहीं हुआ है और पास के गठबंधन जहाज़ घटनास्थल पर हैं। यूके सरकार के एक अधिकारी ने कहा, "हम स्पष्ट कर चुके हैं कि वाणिज्यिक शिपिंग पर कोई भी हमला पूरी तरह से अस्वीकार्य है और यूके और हमारे सहयोगी उचित प्रतिक्रिया देने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।"

हौथी सैन्य प्रवक्ता ने उल्लेख किया था कि उनके नौसैनिक बलों ने तेल टैंकर पर एक अभियान चलाया था, जिसमें जहाज की पहचान 'ब्रिटिश' के रूप में की गई थी। हालाँकि, उन्होंने अभी तक यूएसएस कार्नी पर हमले की बात स्वीकार नहीं की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad