Advertisement

जॉली अम्मा के गुनाहों से यूं उठा पर्दा, सायनाइड खिलाकर 6 परिजनों को मौत की नींद सुलाया

केरल में कोझीकोड जिले के एक गांव में रहने वाले पोन्नमट्टम परिवार के 6 सदस्यों की मौत हो गई। पिछले ही...
जॉली अम्मा के गुनाहों से यूं उठा पर्दा, सायनाइड खिलाकर 6 परिजनों को मौत की नींद सुलाया

केरल में कोझीकोड जिले के एक गांव में रहने वाले पोन्नमट्टम परिवार के 6 सदस्यों की मौत हो गई। पिछले ही दिनों केरल पुलिस ने इस रहस्यमयी मौत से पर्दा उठा दिया। परिवार के छह सदस्यों को मौत की नींद सुलाने वाली आरोपी कोई और नहीं बल्कि पोन्नमट्टम परिवार की बहू ही थी, जॉली अम्मा जोसेफ नाम की इस महिला ने अपने पति सहित परिवार के छह सदस्यों की हत्या के लिए साइनाइड का इस्तेमाल किया था।

इन रहस्यमयी मौतों का मामला सामने आने के बाद मामले की जानकारी के बाद पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी और परिवार की बहू जॉली अम्मा जोसेफ को गिरफ्तार कर लिया, जिसने कथित तौर पर संपत्ति हथियाने के लिए अपने परिवार को छह सदस्यों को जहर देकर मारने की बात कबूल की। परिवार के छह सदस्यों की 2002 और 2016 के बीच रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई थी।

14 साल की अवधि में परिवार के 6 सदस्यों की मौतें

6 मौतों में से 2002 में जहर खाने से मरने वाली पहली महिला 57 वर्षीय महिला अनाम्मा थॉमस जो कि आरोपी की सास थी। 2008 में, अनाम्मा के पति यानी ससुर टॉम थॉमस का भी इसी तरह रहस्यमई परिस्थितियों में निधन हो गया। तीन साल बाद, आरोपी जॉली अम्मा जोसेफ के पति रॉय थॉमस की भी मृत्यु हो गई और 2014 में अन्नामामा के भाइयों ने भी कुछ इसी तरह अंतिम सांस ली। 2014 में ही एक ही परिवार के दो साल के बच्चे की मौत उसी संदिग्ध परिस्थितियों में हुई। इसके बाद 2016 में उस बच्चे की मां की मौत हुई। परिवार के अंदर 14 साल की अवधि में 6 मौतें देखने को मिलीं।

 

जॉली के बारे में क्या बोले ग्राम पंचायत के सदस्य-

ग्राम पंचायत के एक सदस्य केपी कुन्हम्मद का कहना है कि जॉली बहुत समझदार थीं, लोगों से बात व्यवहार में भी काफी सरल स्वभाव की थी, वह सभी लोगों से बात करती थी लेकिन अगस्त 2002 में अन्नम्मा और अगस्त 2008 में टॉम की मृत्यु के बाद उसने लोगों से मिलना और बातचीत काफी कम कर दिया था।  

ग्राम पंचायत के एक सदस्य ने बताया, ‘हमें उससे सहानुभूति थी क्योंकि उसे सास-ससुर की मौत के बाद अब खुद ही घर चलाना था। एक ग्रामीण का कहना है कि उसके माता-पिता की मृत्यु और व्यावसायिक कठिनाइयों का सामना करने के बाद से उसका पति उदास था। फिर, सितंबर 2011 में जब पति, रॉय थॉमस की साइनाइड द्वारा आत्महत्या करने की बात सामने आई0, तो हम इस बात से चकित थे कि जॉली कैसे अपने बेटों के लिए मजबूत रहेगी या कैसे उन्हें संभालेगी। हालांकि, पति की मौत के बाद इन दिनों एक अलग तरह की बातचीत गांव में और राज्यभर में चल रही थी। दो महीने की जांच के तहत चार अक्टूबर को कोडेनचेरी के लूर्डेस मठ चर्च और सेंट मैरी फोरेन चर्च में दफनाए गए छह शवों को निकालने के बाद केरल पुलिस के एक विशेष जांच दल (एसआईटी) ने जॉली और दो को गिरफ्तार किया।

पुलिस ने खोली सारी पोल

 

कोझिकोड (ग्रामीण) के पुलिस अधीक्षक के.जी. साइमन ने बताया कि जॉली ने रॉय, उनके माता-पिता और तीन अन्य रिश्तेदारों- अन्नाम्मा (सास) के भाई मैथ्यू मनजदिल, सिल्ली और दो साल की बच्ची अल्फाइन शजू को साइनाइड देने की बात स्वीकार की है, जिनकी क्रमशः फरवरी 2014, मई 2016 और मई 2014 में मृत्यु हो गई। सिल्ली और अल्फीन, शजू जकरियाह की पूर्व पत्नी और बेटी थीं। हालांकि अभी माता-पिता और अन्य रिश्तेदारों की मौत के आरोप लंबित हैं।

 

गिरफ्तारी के बाद अपनी प्रेस वार्ता के दौरान पुलिस अधीक्षक साइमन ने कहा कि जॉली झूठ और विरोधाभासों की एक श्रृंखला में फंस गई थी। उन्होंने कहा, ‘ हमें पता चला कि जॉली ने इलाके के लोगों को बताया था कि वह बीटेक से ग्रेजुएट है और एनआईटी-सी में पढ़ाती है। जॉली ने एक एनआईटी-सी कर्मचारी आईडी कार्ड बनाया था और संस्थान के बोर्ड और स्टिकर वाली कार में आया-जाया करती थी। लेकिन सच तो यह था कि वह एक बीकॉम ग्रेजुएट थी, जो मुक्कोम में एक ब्यूटी पार्लर चलाती थी। इस बात के लिए उसने अपने ससुराल वालों को भी अंधेरे में रखा था। पूछताछ के दौरान जॉली ने जोर देकर यब बात कही कि रॉय की मौत दिल के दौरे से हुई थी, हालांकि पुलिस को उनके बॉडी सिस्टम में साइनाइड मिला है। इन सबके बीच पुलिस ने यह भी बताया कि जॉली द्वारा कुछ दस्तावेजों को बनाने की भी कोशिश की गई, जिसमें एक वसीयत भी शामिल थी।

और तब शक के घेरे में आई जॉली अम्मा

रॉय थॉमस की पत्नी जॉली अम्मा- ससुराल वालों की ओर से उनके खिलाफ शिकायत दर्ज किए जाने के बाद सवालों के घेरे में आ गई। कोझिकोड के पुलिस अधीक्षक (एसपी) केजी साइमन ने कहा, 'जॉली हर उस जगह पर मौजूद थीं जहां लोगों की मौत हुई। उन्होंने अपने पक्ष में संपत्ति हासिल करने के लिए कुछ दस्तावेज भी जाली बनाए थे।'

हत्या के सिलसिले में जॉली के दो दोस्तों सहित तीन लोग गिरफ्तार

शिकायत के बाद पुलिस ने शुक्रवार को पीड़ितों के 6 शव निकाले और उनका पोस्टमॉर्टम किया। पुलिस ने कहा कि उन्होंने हत्या के सिलसिले में जॉली के दो दोस्तों सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार, 44 वर्षीय एमएस मैथ्यू को आरोपियों को साइनाइड की आपूर्ति करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। जबकि 44 वर्षीय प्राजी कुमार को जहर खरीदने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

क्योंकि घर के सभी बड़े फैसले अनाम्मा लेती थीं...

पुलिस ने कहा कि संपत्ति सहित कई वजहों से परिवार के विभिन्न सदस्यों की हत्या कर दी गई। एसपी केजी साइमन ने कहा कि आरोपी जॉली का मानना था कि परिवार में सत्ता हासिल करने के लिए अनाम्मा का सफाया जरूरी था, क्योंकि घर के सभी बड़े फैसले अनाम्मा लेती थीं।

बार-बारबोला झूठ

एसपी ने यह भी कहा कि जॉली ने अपने पेशे के बारे में इलाके के लोगों से झूठ बोला। उसने सभी को बताया कि वह राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) में एक शिक्षिका है, लेकिन वास्तव में वह कॉमर्स में ग्रेजुएट थी और ब्यूटी पार्लर चलाती थी। जॉली ने रॉय थॉमस की मौत के बारे में भी अपने पड़ोसियों से झूठ बोला और उन्हें बताया कि उनके पति का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad