Advertisement

प्रियंका गांधी की शिकायत पर मानवाधिकार आयोग का यूपी के मुख्य सचिव को नोटिस

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ शांतिपूर्ण-लोकतांत्रिक आंदोलन के दौरान पुलिसिया हिंसा और...
प्रियंका गांधी की शिकायत पर मानवाधिकार आयोग का यूपी के मुख्य सचिव को नोटिस

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ शांतिपूर्ण-लोकतांत्रिक आंदोलन के दौरान पुलिसिया हिंसा और उत्पीड़न के खिलाफ कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी की शिकायत पर यूपी के मुख्यसचिव को मानवाधिकार आयोग ने नोटिस भेजा है। आयोग ने मुख्यसचिव और पुलिस महानिदेशक से मामले में 6 सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट तलब की है।

आयोग ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को पत्र भेजकर कहा है कि उनकी शिकायत पर कार्यवाही हो रही है। बता दें कि सीएए-एनआरसी के खिलाफ चले शांतिपूर्ण आंदोलनों पर यूपी पुलिस ने बर्बर तरीके से दमन की कार्रवाई की और उत्पीड़न किया। कांग्रेस महासचिव आंदोलनकारियों से जाकर मिलीं और पुलिसिया आंतक की कहानी सुनीं। इसके बाद राहुल गांधी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने 27 जनवरी को आयोग से मिलकर शिकायत दर्ज करवाई।

बिलरियागंज का करेंगी दौरा

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पिछले दिनों आजमगढ़ के बिलरियागंज में शांतिपूर्ण तरीके से चल रहे आंदोलन का पुलिस ने बर्बर तरीके से दमन किया। वहीं, 12 फरवरी को महासचिव प्रियंका गांधी आजमगढ़ पहुंचकर पीड़ितों से मुलाकात करेंगी। यहां के मौलाना अली जौहर पार्क में सीएए के विरोध में मुस्लिम महिलाओं के धरने पर बैठने के दौरान पांच फरवरी को बवाल हुआ था। प्रशासन ने उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े थे। 25 लोगों की गिरफ्तारी हुई थी।

प्रदर्शनों में पुलिस बर्बरता सामने आई थी

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ यूपी के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुआ था। इसमें 18 से ज्यादा लोगों की जान  चली गई थी। हिंसक प्रदर्शनों में पुलिस की कथित बर्बरता देखने को मिली थी। इस दौरान मारे गए लोगों के परिजनों से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मुलाकात भी की थी। प्रियंका गांधी ने बिजनौर, मेरठ और वाराणसी में मृतकों के परिजनों से भी मुलाकात की थी. साथ ही लखनऊ में भी पूर्व आईपीएस अधिकारी एसआर दारापुरी के घर भी पहुंचीं थीं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad