Advertisement

अगर कांग्रेस केवल चार लोकसभा सीटें लड़ेगी तो बिहार के महागठबंधन को नुकसान होगा: पार्टी नेता

कांग्रेस ने शनिवार को दावा किया कि बिहार में लोकसभा सीटों की "सम्मानजनक" हिस्सेदारी से कम हिस्सेदारी न...
अगर कांग्रेस केवल चार लोकसभा सीटें लड़ेगी तो बिहार के महागठबंधन को नुकसान होगा: पार्टी नेता

कांग्रेस ने शनिवार को दावा किया कि बिहार में लोकसभा सीटों की "सम्मानजनक" हिस्सेदारी से कम हिस्सेदारी न केवल पार्टी, बल्कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जद (यू) सहित पूरे सत्तारूढ़ 'महागठबंधन' को प्रभावित करेगी। 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने यह बयान तब दिया जब उनसे मीडिया के एक वर्ग में चल रही अटकलों के बारे में पूछा गया कि पार्टी को आगामी आम चुनावों में 40 लोकसभा सीटों में से चार से अधिक सीटों पर समझौता करने के लिए नहीं कहा गया है।

सिंह ने कहा, "अगर कांग्रेस केवल चार सीटों पर चुनाव लड़ती है तो जेडी (यू) समेत पूरे महागठबंधन को नुकसान होगा, हालांकि यह हमारा मामला नहीं है कि हमें नौ सीटें दी जाएं क्योंकि हमने 2019 में इतनी सीटों पर चुनाव लड़ा था।" मीडिया के एक वर्ग में रिपोर्टें सामने आई हैं कि जद (यू) अपने लिए 17 सीटें चाहता है, जितनी उसने पांच साल पहले लड़ी थी और एक को छोड़कर सभी पर जीत हासिल की थी।

कुमार के एक प्रमुख सहयोगी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जद (यू) के लिए, लोकसभा में उसकी वर्तमान ताकत 16 से कम संख्या का सवाल ही नहीं उठता। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार झा ने कहा, "हमारे पास 16 सीटें हैं। इन पर दावे या किसी भ्रम का सवाल नहीं उठना चाहिए।" झा ने यह भी कहा, "कांग्रेस की जो भी मांग हो, उसे उसे राजद को बताना चाहिए। सीट बंटवारे पर अंतिम चर्चा के लिए हम राजद के साथ मेज पर बैठेंगे।"

जद (यू) नेता का कथन महागठबंधन के भीतर बनी एक सामान्य समझ की पृष्ठभूमि में था कि चूंकि मुख्यमंत्री की पार्टी एक नई पार्टी थी, जो दो साल से भी कम समय पहले भाजपा को छोड़कर गठबंधन में शामिल हुई थी, इसलिए राजद सबसे बड़ा घटक दल है। , छोटे साझेदारों की ओर से बातचीत करने की अनुमति दी जाए।

इस आशय का एक बयान कुछ समय पहले सीपीआई (एमएल) लिबरेशन के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने दिया था, जिन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी को जितनी सीटें चाहिए थीं, वह राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के साथ साझा की गई हैं। जो जद (यू) के साथ अन्य कनिष्ठ साझेदारों की ओर से बातचीत करेगा।

अब तक किसी भी राजद नेता ने यह संकेत नहीं दिया है कि पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है और प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव, डिप्टी सीएम, ने कुमार के साथ इस मुद्दे को उठाने से इनकार किया है। “वह सीएम हैं और मैं डिप्टी हूं। हमारे बीच चर्चा के लिए कई मुद्दे हो सकते हैं। सीट बंटवारे को लेकर ज्यादा चिंता न करें. हम आपको उचित समय पर बताएंगे, ”यादव ने कहा, जब पत्रकारों ने उनसे सवाल पूछे।

महागठबंधन के नेताओं का मानना है कि राजद, जो विधानसभा में संख्यात्मक रूप से जद (यू) से कहीं बेहतर है, लोकसभा सीटों में बड़ी हिस्सेदारी चाहती होगी। हालाँकि, 2019 के आम चुनावों में इसके निराशाजनक प्रदर्शन के कारण इसकी सौदेबाजी की शक्ति प्रभावित हुई है, जब यह एक भी सीट जीतने में विफल रही।

भाजपा के नेतृत्व वाले राजग, जिसमें तब जद (यू) भी शामिल था, ने 40 में से 39 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस ने किशनगंज सीट हासिल की थी, और वह गठबंधन का एकमात्र घटक बन गया था, जो चुनाव में एक भी सीट नहीं मिलने की शर्मिंदगी से बच गया था।

हालांकि, महागठबंधन के सूत्रों ने कहा कि इसकी संभावना नहीं है कि राजद जद (यू) से कम हिस्सेदारी के लिए सहमत होगा, खासकर इस तथ्य के आलोक में कि कुमार ने संकेत दिया है कि अगले विधानसभा चुनाव में तेजस्वी यादव ही होंगे। गठबंधन के लिए प्रभारी का नेतृत्व करेंगे.

जद (यू) और राजद दोनों द्वारा 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ने का निर्णय लेने की स्थिति में, कांग्रेस, सीपीआई (एमएल) एल, सीपीआई और सीपीआई (एम) को शेष छह सीटों पर समायोजित करना होगा।

संजय कुमार झा से यह भी पूछा गया कि क्या अधिक संख्या में सीटों पर जोर देकर जद (यू) कुमार को भारत का संयोजक नियुक्त करने के लिए कांग्रेस पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है। झा ने कहा, “नीतीश कुमार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि उन्होंने भाजपा को हराने के लिए विपक्षी एकता बनाई है। वह अपने लिए कुछ भी नहीं चाहता। हम चाहते हैं कि सीटों का बंटवारा इस महीने तक पूरा हो जाए क्योंकि हमारे नेता ने पिछले महीने दिल्ली में इंडिया मीट में यही विचार व्यक्त किया था। उन्हें लगता है कि हम ज्यादा समय बर्बाद नहीं कर सकते।''

जब अखिलेश प्रसाद सिंह से यही सवाल पूछा गया, तो उन्होंने जवाब दिया: “गठबंधन को एकजुट करने में कुमार द्वारा दिए गए योगदान के लिए कांग्रेस बहुत सराहना करती है। लेकिन, उन्हें संयोजक बनाना पूरी तरह से हमारी पार्टी के हाथ में नहीं है. भारत के अन्य घटकों के बीच आम सहमति की आवश्यकता है। बातचीत जारी है।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad