Advertisement

अगर इस युग में भगवान राम होते तो भाजपा उनके घर भी ED-CBI को भेजती, पार्टी में शामिल हों या जेल जाएं: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में आप सरकार 'विकास' के मॉडल पर काम कर रही है और...
अगर इस युग में भगवान राम होते  तो भाजपा उनके घर भी ED-CBI को भेजती, पार्टी में शामिल हों या जेल जाएं: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में आप सरकार 'विकास' के मॉडल पर काम कर रही है और आरोप लगाया कि भाजपा विपक्षी दलों को सत्ता से बाहर करने और सरकारों को गिराने के साथ 'विनाश' के मॉडल पर काम कर रही है।

हाल ही में सदन में पेश किए गए आप सरकार के 2024-25 बजट पर दिल्ली विधानसभा में बोलते हुए, केजरीवाल ने कहा कि यह इतना अच्छा बजट था कि लोग अब कह रहे हैं कि आप -कांग्रेस गठबंधन दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटें जीतेगा। केजरीवाल ने उन्हें जारी किए गए आठ समन का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि भाजपा ने उन्हें गिरफ्तार करने और जेल भेजकर उनकी सरकार गिराने की योजना तैयार की थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह उन्हें जारी किए गए समन की संख्या के बराबर दिल्ली में आठ नए स्कूल बनाएंगे। उन्होंने कहा, "उन्होंने मुझे इतने नोटिस भेजे हैं जैसे मैं देश का सबसे बड़ा आतंकवादी हूं।" केजरीवाल के आरोपों पर बीजेपी की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।

आप संयोजक ने भगवा पार्टी पर बिना किसी रोक-टोक के हमला बोला, "अगर इस युग में भगवान राम का अस्तित्व होता, तो वे (भाजपा) उनके घर भी ईडी और सीबीआई को भेजते और बंदूक की नोक पर उनसे पूछते कि क्या वह भाजपा में जाना चाहते हैं या जेल जाना चाहते हैं।"

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि उनकी सरकार को गिराने के लिए तैयार की गई योजना के अनुसार, सबसे पहले मुफ्त बिजली योजना को बंद करना और फिर अच्छे स्कूलों को नीचा दिखाना, दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक और अस्पतालों को बंद करना था। उन्होंने लोगों से "दिल्ली के दुश्मनों" की पहचान करने और उन्हें "दंडित" करने के लिए कहा, और यह सुनिश्चित करने को कहा कि वे कभी वापस न आएं।

वित्त मंत्री आतिशी द्वारा सोमवार को विधानसभा में पेश किए गए बजट की सराहना करते हुए केजरीवाल ने कहा कि बजट में घोषित मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत परिवार की प्रत्येक पात्र महिला को 1,000 रुपये मिलेंगे। केजरीवाल ने पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को भी याद किया, जो वर्तमान में उत्पाद शुल्क नीति से संबंधित मामले में जेल में हैं।

उन्होंने कहा, ''मुझे उम्मीद है कि अगले साल वह विधानसभा में बजट पेश करेंगे।'' केजरीवाल ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि वह मई 2014 में भारी जनादेश के साथ केंद्र में सत्ता में आई थी, लेकिन विपक्षी दलों को निशाना बनाकर उनके खिलाफ ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल कर 'विनाश' का मॉडल अपनाया।

उन्होंने कहा, "हमने शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार किया, चौबीसों घंटे मुफ्त बिजली की आपूर्ति, मुफ्त पानी की आपूर्ति प्रदान की, बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थयात्रा पर भेजा, गरीब परिवारों के बच्चों को डॉक्टर और इंजीनियर बनने का सपना देखने में मदद की। यह आम आदमी पार्टी का 'विकास' मॉडल है।"

केजरीवाल ने कहा, 2015 में दिल्ली में सरकार बनाने के बाद से, आप सरकार लोगों के लिए किए गए अच्छे कामों के कारण भारी जनादेश के साथ चुनाव जीत रही है - विधानसभा चुनाव 2020, एमसीडी चुनाव 2022। उन्होंने कहा, "इस बजट के पेश होने के बाद, जनता अब कह रही है कि दिल्ली की सभी सात सीटें हमारी होंगी।" दोनों पार्टियों के बीच सीट बंटवारे के समझौते के तहत आप दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से चार पर चुनाव लड़ रही है, जबकि कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

बीजेपी पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि मई 2014 में देश की सत्ता में आने के बाद पार्टी ने 'विनाश' का मॉडल पेश किया। इस मॉडल में विपक्षी दलों को एक-एक करके खत्म करना, पार्टियों को तोड़ने वाले विधायकों को खरीदना, गिरफ्तारियां करना शामिल है। और विपक्षी नेताओं को जेल भेजना। इस मॉडल का दूसरा हिस्सा देश में विपक्षी सरकारों के अच्छे कामों को रोकना है।''

उन्होंने कहा, "वे कहते हैं 'मोदी नहीं तो कौन'। उनका फॉर्मूला सभी विपक्षी नेताओं को जेल भेजने का है। जब सभी को जेल भेज दिया गया और किसी को नहीं छोड़ा गया तो मोदी के अलावा और कौन होगा।" मुख्यमंत्री ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा विपक्ष को खत्म करने की कोशिश कर रही है ताकि वह सत्ता में बनी रहे।

उन्होंने आरोप लगाया, "वे लोकतंत्र को ख़त्म कर रहे हैं। यह देशद्रोह है।" केजरीवाल ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा आप को कुचलना चाहती है क्योंकि यह सबसे तेजी से बढ़ती पार्टी है जो पूरे देश में उन्हें चुनौती देने में सक्षम है। उन्होंने दावा किया, "उन्होंने मुझे जेल भेजने की पूरी योजना तैयार कर ली है। एक भाजपा नेता ने मुझे योजना बताई कि मेरी गिरफ्तारी के बाद वे हमारी सरकार को गिरा देंगे। योजना केजरीवाल को गिरफ्तार करने और फिर दिल्ली को नष्ट करने की है।"

आप सुप्रीमो ने अपनी सरकार के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा, "केजरीवाल से नफरत करनी है तो संभल कर करना दोस्त, अगर उसके स्कूल और अस्पताल देख लीजिए तो मोहब्बत हो जाएगी केजरीवाल से।" मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य पार्टियां चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी करती हैं लेकिन आप "केजरीवाल की गारंटी" देती है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया।

उन्होंने चुनावी वर्ष में भाजपा के "मोदी की गारंटी" नारे के स्पष्ट संदर्भ में कहा, "जब बजने लगी खतरे की घंटी, तो मोदी जी को याद आएं केजरीवाल की गारंटी (जब खतरे की घंटी बजने लगी, मोदी जी को केजरीवाल की गारंटी याद आई।" केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों के प्रति अपने "प्यार और स्नेह" का दावा किया और कहा कि इस रिश्ते का संबंध उनके पिछले जन्मों से हो सकता है।

उन्होंने कहा, "ये रिश्ता क्या कहलाता है (यह रिश्ता क्या है) मुझे आश्चर्य है। यह पिछले जन्मों का संबंध होगा। मैं सिर्फ एक साधारण आदमी था जिस पर दिल्ली के लोगों ने भरोसा और प्यार दिखाया और इतना बड़ा पद दिया।" केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भाजपा दिल्ली की महिलाओं को प्रति माह 1,000 रुपये देने की उनकी सरकार की प्रस्तावित योजना का विरोध कर रही है, जिस पर विपक्ष के नेता रामवीर सिंह बिधूड़ी ने आपत्ति जताई और उनसे अपने आरोप के समर्थन में एक भी बयान दिखाने को कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad